पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • प्रशासन के अपने प्लाॅटों पर चारदीवारी नहीं और लोगों को जारी कर दिए बेतुके फरमान

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन के अपने प्लाॅटों पर चारदीवारी नहीं और लोगों को जारी कर दिए बेतुके फरमान

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | अम्बाला सिटी

जिलाप्रशासनके सरकारी प्रवक्ता की तरफ से फरमान जारी किया गया है कि शहरी क्षेत्र में जिन लोगों के प्लॉट खाली पड़े हैं, वह दो दिन के भीतर-भीतर उनकी चारदीवारी करवा लें। अन्यथा प्रशासन की तरफ से उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अब ऐसे में प्रशासन के यह बेतुके फरमान लोगों के गले से नीचे नहीं उतर रहे क्योंकि जिला प्रशासन सहित वक्फ बोर्ड और हुडा के कई प्लाॅट खाली पड़े हैं, जिन पर आज तक चारदीवारी नहीं हुई।

दूसरा खसरा नंबर से बाहर प्लॉटों की लोग चारदीवारी कैसे करवाएं, यह भी एक बड़ा सवाल है। कहीं कहीं ऐसा लगता है कि प्रशासन की तरफ से बिना सोचे समझे यह फरमान जारी किया गया है, जिसे लेकर शायद जमीनी स्तर पर हकीकत जानने का प्रयास तक नहीं किया गया। खास बात यह है कि प्रशासन की अनेकों जगह ऐसी हैं, जहां हल्की बरसात पर पानी भर जाता है और वहीं से बीमारियाें का लारवा शुरू होता है।

यहहै प्रशासन का फरमान| शहरीक्षेत्र में जिन नागरिकों के खाली प्लाॅट हैं, वह दो दिन के अंदर उनकी चारदीवारी करवाएं अन्यथा प्रशासन द्वारा उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार प्लाॅट मालिक यह भी सुनिश्चित करें कि जिन प्लाॅटों में अभी तक पानी जमा है, उसे दो दिन में खाली करवाएं अन्यथा इन प्लाॅटों से पानी निकालने और खाली करने का खर्चा वसूल किया जाएगा। इससे पूर्व भी प्रशासन ने प्लाॅट धारकों को निर्देश दिए थे।

प्रशासन पहले अपने प्लॉटों का करे सुधार

^प्रशासनको लोगों से पहले खुद के प्लॉटों में चारदीवारी करवानी चाहिए। प्रशासन के कई जगह प्लॉट खाली पड़े हैं जहां बरसात के कारण पानी जमा हो जाता है। दूसरों को नसीहत देने से पहले खुद अपनी जमीनों से पानी निकलवाना चाहिए। परमिंद्रसिंह परी, पार्षद वार्ड नंबर 18 अम्बाला।

अच्छी पहल, पर पहले खुद के प्लॉटों की करें बाउंड्री

^यहप्रशासन की अच्छी पहल है, लेकिन पहले प्रशासन खुद के प्लॉटों पर चारदीवारी करे। इसके अलावा जो प्लॉट खसरा नंबर से बाहर हैं, उनमें आम आदमी चारदीवारी कैसे करेगा, इसे लेकर भी रुख साफ हो। इस तरह बिना सोचे समझे दावे नहीं करने चाहिएं। हरीशशर्मा, पार्षद वार्ड नंबर आठ अम्बाला।

सरकारी जमीन पर हो रहे कब्जे

^प्रशासनको अपनी जमीन पर भरे पानी को निकालना चाहिए। उन्हें भरकर चारदीवारी करवाए। कैंट तहसील के सामने पानी भरा हुआ है, उसे निकलवाना चाहिए। साथ ही कई लोग अतिक्रमण भी कर लेते हैं। इसे लेकर प्रशासन को जद्दोजहद करनी पड़ती है। जसबीरजस्सी, पार्षद वार्ड नंबर 14 अम्बाला।

कार्रवाई के नाम पर जीरो है प्रशासन

^चाहे खाली प्लॉटों में चारदीवारी करवाने की बात हो या फिर क्षेत्र के लोगों को अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दावे। हर कदम पर प्रशासन के दावे खोखले साबित हुए हैं। प्रशासन पहले अपने प्लॉटों को कवर करे, उसके बाद लोगों को नसीहत जारी करे। हिम्मतसिंह, पार्षद वार्ड नंबर नौ अम्बाला।

डीसी का फोन उठाता है गनमैन या कर्मचारी

डीसीप्रभजोत सिंह का सरकारी नंबर 8199830001 है। यह नंबर पब्लिक सुविधाओं के लिए जारी किया गया है। शायद कहीं कहीं इस नंबर के जरिए पब्लिक से तालमेल स्थापित करने की भी बात कही जाती है। जब भी फोन किया जाए तो उनके गनमैन या अॉफिस के कर्मचारी फोन उठाते हैं। अगर पूछा जाए कि डीसी से कब बात होगी तो जवाब मिलता है कि साहब मीटिंग में हैं। फिर पलटकर उनका फोन भी नहीं आता। सोमवार को भी डीसी साहब का सरकारी नंबर कर्मचारी ने उठाया था।

प्रशासन का कदम भले ही अच्छा हो, लेकिन इसकी शुरुआत अपने घर से होनी चाहिए। खाली प्लॉटों के साथ-साथ प्रशासन के भी कई खाली प्लॉटों में पानी जमा है। इस पर चारदीवारी करवाने की जरूरत है। इसे लेकर प्रशासन को भी इसकी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। रमेशमल, मेयर, अम्बाला

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें