• Hindi News
  • The City Will Have Three Modern Sector, STP Proposal Sent To

शहर को मिलेंगे तीन आधुनिक सेक्टर, एसटीपी को भेजा प्रस्ताव

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अम्बाला सिटी. शहर को हुडा (हरियाणा अर्बन डवलपमेंट अथॉरिटी) के तीन नए सेक्टर मिलेंगे। जिला योजनाकार की ओर से सेक्टरों का लेआउट तैयार करके राज्य नगर योजना विभाग (एसटीपी) को भेज दिया गया है।

जमीन पहले ही अधिगृहित हो चुकी है। उम्मीद है कि इसी साल सेक्टरों में प्लाट आवंटित हो जाएंगे। खास यह भी है कि इस बार नए सेक्टर कई खास सुविधाओं से सुसज्जित होंगे।


हुडा ने बीते साल कांवला के पास 319 एकड़ जमीन 499 रुपए प्रति गज के हिसाब से अधिग्रहण की थी। इस जगह पर हुडा द्वारा तीन नए सेक्टर (22, 26 पार्ट और 27 पार्ट) काटे जाने हैं। जिला टाउन प्लानिंग विभाग ने तीनों सेक्टरों का लेआउट (नक्शा) तैयार करके स्टेट टाउन प्लानिंग विभाग में भेज दिया है।


आवेदन मांगे जाएंगे
स्टेट टाउन प्लानिंग विभाग से ले आउट हुडा एडिमिनस्टे्रटर के पास जाएगा। वहां से एप्रूवल मिलते के बाद हुडा अधिग्रहित जमीन के भाव के आधार और डवलपमेंट चार्ज को मिलाकर प्रत्येक प्लाट का रेट तय करेगा। सभी सेक्टरों के प्लाटों के लिए आवेदन मांगेगा। कुल आवेदनों में से ड्रा के माध्यम से प्लाटों का आंवटन किया जाएगा।


कचरा संग्रहण केंद्र और 14 एकड़ में पार्क
हुडा के पुराने सेक्टरों में कचरा संग्रहण केंद्र नहीं है। सेक्टर-22 में एक गारबेज कलेक्शन सेंटर की स्थापना भी की जाएगी। इसमेंं सभी सेक्टरों का कूड़ा एकत्र किया जाएगा। सेक्टर 26 पार्ट में लोगों के सैर करने के लिए 14.70 एकड़ में परशुराम पार्क स्थापित किया जाएगा। पार्क में म्यूजिकल फाउंटेन भी लगेंगे।


डिस्पेंसरी, पुलिस पोस्ट, स्कूल
पुराने सेक्टरों की भांति ही पुलिस पोस्ट, स्कूल साइट, डिस्पेंसरी, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, धार्मिक साइट, ओल्ड एज होम, कम्युनिटी सेंटर और क्रच होंगे। हुडा के पुराने सेक्टरों में श्मशान घाट भी नहीं है। दाह संस्कार के लिए शव को रामबाग और मॉडल टाउन के श्मशान घाट ले जाया जाता है।

इसके लिए तीन से चार किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। नए लेआउट प्लान में सेक्टर 22 और 26 पार्ट में एक-एक श्मशान घाट बनाया जाएगा।