पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • नगर निगम के ई दिशा केंद्र में आवेदन करते ही आएगा मैसेज

नगर निगम के ई-दिशा केंद्र में आवेदन करते ही आएगा मैसेज

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दोमार्च से जनता ई-गर्वनेंस बिल्डिंग में जनता के लिए सिटीजन सर्विस सेंटर (सीएससी) समर्पित हो जाएगा। यहां 10 सुविधाएं दी जाएंगी, इसलिए इतने ही कम्प्यूटर काउंटर लगेंगे। अभी छह कम्प्यूटर लगा दिए गए हैं। आवेदकों को टोकन मिलने के बाद अपनी बारी का स्टेटस पता चलता रहे, इसके लिए दो एलसीडी की बड़ी स्क्रीन लगाईं गई हैं। दो हेल्प डेस्क बनेंगी। एक टोकन सेंटर भी बनेगा। प्रत्येक पर एक-एक कर्मचारी तैनात होगा।

ई-दिशा केंद्र में फरियादी या फिर आवेदक ही अंदर सकेंगे। दरअसल, जो व्यक्ति केंद्र के अंदर एंट्री करेंगे उन्हें गेट पर ही एडवांस क्यू मैनेजमेंट सिस्टम से रूबरू होना पड़ेगा। यहां बैठे कर्मचारी संबंधित व्यक्ति को एक टोकन देंगे। यहां टोकन के रूप में पर्ची मिलेगी। जिन्हें टोकन मिलेगा वही यहां अंदर एंट्री कर सकेंगे। बता दें कि ई-गर्वनेंस बिल्डिंग करीब 60 लाख से निर्मित हुई थी। पिछली साल 28 जनवरी को इस बिल्डिंग का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कर चुके हैं। अभी करीब छह-सात लाख की लागत से सीएससी बन रहा है। इस केंद्र का उद्घाटन सीएम मनोहरलाल खट्टर करेंगे, ऐसे कयास हैं।

घरबैठे कर सकेंगे आवेदन

निगमके ई-दिशा केंद्र में जनता की सहूलियत के लिए भविष्य की प्लानिंग बन चुकी है। जानकारों का कहना है कि ऑनलाइन डॉट यूएलबी हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन अलग से लिंक अपडेट होगा। इस पर जो सर्टिफिकेट बनवाना हो या फिर संबंधित विभाग की शिकायत हो, उस पर पूरी जानकारी देनी होगी। किसी दस्तावेज को बनवाने के लिए आवेदन की कॉपी के साथ संबंधित दस्तावेज भी स्कैन करके लगाने होंगे। फिर समस्या का निस्तारण होने के बाद संबंधित व्यक्ति के फोन पर मैसेज आएगा।

^सीएससी को निर्मित कराने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। शहरी जनता को यहां 10 सुविधाओं का लाभ मिलेगा।\\\'\\\' एमपीकुलश्रेष्ठ, एनआईसी

इन 10 सुविधाओं का दिशा केंद्र पर लाभ उठा सकेंगे लोग

निगमके ई-दिशा केंद्र में प्रमाण-पत्रों में बर्थ, मृत्यु और मैरिज सर्टिफिकेट बनेंगे। इनके अलावा बिल्डिंग प्लान, ऑक्युपेशन सर्टिफिकेट, बिजनेस लाइसेंस, फायर एनओसी, रिन्युअल फायर एनओसी इस स्थान पर बनेंगी। जबकि इस सेंटर में एक शिकायत सेंटर भी होगा। इस पर बिजली, पानी, सड़क, स्ट्रीट लाइट, पेंशन, बिल्डिंग आदि निगम से जुड़ी शिकायतों को भी जनता केंद्र पर कर सकेगी।

सिटीजन सर्विस सेंटर में तैयारियों को पूरा करने में जुटे नगर निगम के कर्मचारी

खबरें और भी हैं...