• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • ‘भारत विकास परिषद 1100 गरीब छात्राओं की पढ़ाई के लिए खर्च करेगी ~ 22 लाख’
--Advertisement--

‘भारत विकास परिषद 1100 गरीब छात्राओं की पढ़ाई के लिए खर्च करेगी ~ 22 लाख’

Hisar News - भारतविकास परिषद् की ओर से 1100 गरीब छात्राओं को 22 लाख रुपए की सहायता उपलब्ध करवाएगी। साथ ही इन छात्राओं काे सम्मानित...

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2017, 03:00 AM IST
‘भारत विकास परिषद 1100 गरीब छात्राओं की पढ़ाई के लिए खर्च करेगी ~ 22 लाख’
भारतविकास परिषद् की ओर से 1100 गरीब छात्राओं को 22 लाख रुपए की सहायता उपलब्ध करवाएगी। साथ ही इन छात्राओं काे सम्मानित किया जाएगा। यह बात महामहिम राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने भारत विकास परिषद् के तत्वाधान में रविवार को हरियाणा पश्चिम प्रांत आतिथ्य-वीर शाखा हिसार द्वारा उत्तर क्षेत्रीय महिला सम्मेलन वीरांजलि के आयोजन में बतौर मुख्यातिथि कही।

उन्होंने कहा कि भारत शुरुआत से महिला प्रधान देश रहा है। भारत में आजाद होते ही महिलाओं को वोट का अधिकार दे दिया था। लेकिन आजादी के इतने वर्षों बाद भी वोट देेने के लिए विचार नहीं किया जाता। महिलाओं के लिए कहा कि अगर महिलाओं को देश के विकास में सहयोग दिया जाए तो देश का आधा-अधूरा विकास होगा। जबकि इंग्लैंड जैसे राष्ट्र में शुरू से ही मत का अधिकार होने के बावजूद महिलाओं को सन् 1931 के बाद वोट का अधिकार दिया। आज हम स्थानीय निकायों में भी महिलाओं काे 33 प्रतिशत का आरक्षण दे रहे हैं। कई प्रदेशों में तो यह 50 प्रतिशत तक है। राज्यपाल ने गरीब छात्रों की मदद के लिए दो लाख रुपए देने की भी घोषणा की। इस अवसर पर वीरांजलि नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया। इस दौरान 21 लड़कियों को पढ़ाई के लिए पुस्तकें बैग भी वितरित किए।

भारत विकास परिषद् की देशभर में 1350 शाखाएं

कार्यक्रम में पांच राज्यों से पहुंचीं 3 हजार महिलाएं

कार्यक्रममें पांच राज्यों से करीब 3 हजार महिलाएं पहुंचीं। भाविप की हरियाणा पश्चिम प्रांत आतिथ्य-वीर शाखा की ओर से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, जम्मू कश्मीर से महिलाएं कार्यक्रम में शामिल हुई।

भाविप के राष्ट्रीय महामंत्री अजय दत्ता ने बताया देश में परिषद की 1350 शाखाएं कार्य कर रही हैं, जिसके साथ 61 हजार से भी अधिक परिवार जुड़े हुए हैं। जीजेयू के कुलपति टंकेश्वर, एचएयू के कुलपति के.पी सिंह, हरियाणा लोक सेवा आयोग की सदस्य नीता खेड़ा, उपायुक्त निखिल गजराज, पुलिस अधीक्षक मनीषा चौधरी, मेयर शकुंतला राजलीवाल, एसडीएम अशोक बांसल, भारत विकास परिषद के उपाध्यक्ष सुरेंद्र वधवा, भाजपा महामंत्री सुजीत, जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष गायत्री देवी, कार्यक्रम संयोजिका डाॅ. सुमन यादव, परिषद की महिला एवं बाल विकास राष्ट्रीय चेयरपर्सन मती अविनाश शर्मा, समाज सेविका पंकज संधीर, डाॅ. मनीषा महता, डाॅ. पूनम गोयल, प्रो. सुषमा यादव, डाॅ. अंजलि जैन, कृष्णा भार्गव, आर्ट ऑफ लिविंग के राष्ट्रीय प्रेरक भरत,दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की वैष्णो भारती, महीपाल यादव, अनुपमा अग्रवाल, चंद्र अरोड़ा, सोहिना, धर्मपाल गर्ग अंकूर यादव सहित भारत विकास परिषद के हरियाणा के पश्चिमी क्षेत्र के गणमान्य सदस्य उपस्थित थे।

जीजेयू के सभागार में कार्यक्रम के दौरान विभिन्न राज्यों से आए लोग।

चौधरी रणबीर सिंह सभागार में क्षेत्रीय महिला सम्मेलन में प्रस्तुति देते कलाकार।

जीजेयू में महिला सम्मेलन में राज्यपाल कप्तान सिंंह सोलंकी, जीजेयू के वीसी प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार, एचएयू वीसी प्रो. केपी सिंह अन्य गणमान्य अतिथि।

‘भारत विकास परिषद 1100 गरीब छात्राओं की पढ़ाई के लिए खर्च करेगी ~ 22 लाख’
X
‘भारत विकास परिषद 1100 गरीब छात्राओं की पढ़ाई के लिए खर्च करेगी ~ 22 लाख’
‘भारत विकास परिषद 1100 गरीब छात्राओं की पढ़ाई के लिए खर्च करेगी ~ 22 लाख’
Astrology

Recommended

Click to listen..