पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • न्यू मॉडल टाउन सोरखी में मिले डेंगू के तीन अौर पॉजिटिव केस

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यू मॉडल टाउन सोरखी में मिले डेंगू के तीन अौर पॉजिटिव केस

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मलेरियाके पॉजिटिव केसों की संख्या 150 के आसपास है, वहीं अब डेंगू का ग्राफ भी बढ़ने लगा है। सोमवार को डेंगू के तीन और पॉजिटिव केस मिले हैं, जिसमें 2 न्यू मॉडल टाउन तो एक सोरखी गांव में मिला है। ऐसे में अब पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 9 हो गई है। इससे मलेरिया विभाग की चिंता बढ़ गई है। इसीलिए फाेंगिग करवाने का काम जाेराें पर नहीं किया गया तो आगामी समय में डेंगू का ग्राफ बढ़ सकता है। साथ ही हाल में बारिश हुई तो दिक्कत अौर भी ज्यादा हो जाएगी। क्योंकि बारिश होने से लार्वा को पनपने की संभावना बढ़ जाएगी। डेंगू को फैलने से रोका जा सके इसके लिए मलेरिया विभाग की ओर से जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए जिला जीव वैज्ञानिक डॉ. रमेश पूनिया ने बताया कि घरों और आस-पास लार्वा पाए जा रहे हैं। जिला मलेरिया कार्यालय द्वारा शहर में गठित 15 टीमें शहर में घर-घर जाकर सर्वे अभियान के अंतर्गत लोगों को जागरूक कर रही हैं। बहुद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता नूर मोहम्मद ने मलेरिया विभाग की टीम में रमेश कुंडू,पवन आहुजा, सुखबीर सिंह, राजकुमार, बजरंग सोनी,परमजीत, सौरभ, राजपाल, इंद्र फौजी, प्रदीप, मंदीप, सुनील शर्मा आदि शामिल हैं।

यहांचलाया सर्वे

अभियानके अंतर्गत सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने नवदीप कॉलोनी, कुम्हार मोहल्ला, डोगरान मोहल्ला, गीता कॉलोनी, शोरगर कॉलोनी, शिव कॉलोनी, सूर्य नगर, बड़वाली ढाणी, महावीर कॉलोनी, अम्बेडकर बस्ती आदि क्षेत्रों में जाकर सर्वे अभियान चलाया।

घरों में सर्वे के दौरान लोगों से पूछ रही हैं टीमें

{आपके घर में कितने कूलर हैं, यदि हैं तो उसमें लार्वा पाए जाने पर संबंधित व्यक्तियों और संस्थान को चेतावनी नोटिस जारी किए जा रहे हैंl

{ घर की छत्तों पर पानी की टंकियों और अन्य पानी के पात्र ढके हैं या खुले।

{ क्या घर में किसी भी सदस्य को बुखार है, बुखार होने पर तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में रक्त की जांच करवाएं, डेंगू की मुफ्त जांच करवाने के लिए नागरिक अस्पताल की सेंटी नल हेल्थ लैब में जांच करवाए।

{ घर में रखी दर्द निवारक दवाओं को चिकित्सक के परामर्श बिना ना लें।

मलेरिया विभाग कर्मचारी लोगों को डेंगू से बचाव की जानकारी देते हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें