पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • सीपीएस डाॅ. कमल गुप्ता को भायी अम्बाला की सफाई, हिसार में पहले से ही व्यवस्था

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीपीएस डाॅ. कमल गुप्ता को भायी अम्बाला की सफाई, हिसार में पहले से ही व्यवस्था

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बदलावको अक्सर ऐसी नजीर पेश की जाती है जिनसे सीखकर नए आयाम गढ़े जा सकें। मगर नगर निगम में तो उल्टा ही हो रहा है। दरअसल, मुख्य संसदीय सचिव डॉ. कमल गुप्ता ने निगम के अधिकारियों को बैठक में अम्बाला की तर्ज पर सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने की सलाह दी।

इसके बाद अधिकारियों ने आव देखा ताव सीधे ही अम्बाला जाकर व्यवस्था को सीखने का फैसला ले लिया। अम्बाला जाने को अधिकारियों की टीम भी गठित हो गई। मगर किसी ने भी यह नहीं सोचा कि आखिर अम्बाला की सफाई व्यवस्था में सीपीएस ने क्या खास देखा। अधिकारियों के इस फैसले के बारे में जिसने भी सुना उसने यही चर्चा की कि आखिरकार सीपीएस ने वहां क्या बेहतर देखा। लेकिन जवाब किसी के पास नहीं था। ताज्जुब की बात तो यह है कि जिस व्यवस्था को अम्बाला से गोद लेने की तैयारी थी वह व्यवस्था पहले से ही हिसार में लागू है।

आपको बताते चलें कि जिस व्यवस्था को लेकर अम्बाला की दौड़ लगाने की तैयारी है वह तो पहले से ही शहर में लागू है। शहर के विकसित सेक्टर, माॅडल टाउन एरिया, जवाहर नगर, और अर्बन एस्टेट सहित कई क्षेत्रों में लोग इसी प्रक्रिया से सफाई व्यवस्था की जा रही है।

अम्बाला जाने को निगम ने अधिकारियों की टीम भी गठित कर दी

निगम के अधिकारियों के अनुसार दो बार अम्बाला की यात्रा स्थगित हो चुकी है। अब तीसरी बार फिर अम्बाला जाने पर पार्षद अधिकारियों के बीच तिथि को लेकर आपसी सहमति बनाने पर बातचीत जारी है। पार्षद अनिल जैन ने बताया कि निगम स्टाफ के कहने पर तीन पार्षदों से अंबाला जाने को लेकर बातचीत की गई है। जैसे ही तिथि पर सहमति बनेगी तो निगम अधिकारियों के साथ अम्बाला जाएंगे।

सीपीएस डाॅ. कमल गुप्ता ने कहा कि अम्बाला में ठेकेदार को सफाई का ठेका दिया हुआ है। ठेकेदार ने पास क्षेत्रफल के अनुसार अनुमानित ट्राली रेहडिय़ां है। एक रेहड़ी को 50 से 100 के बीच में अनुमानित मकानों से कूड़ा उठाने की जिम्मेदारी सौंपी, इसके बाद रेहड़ी चालक उस कचरे को ट्राॅली तक पहुंचाता और उसे निश्चित स्थान पर डलवा दिया जाता। सफाई के बदले मकान मालिकों से एक निर्धारित धनराशि वसूली जाती है।

भास्कर ख़ास

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें