• Hindi News
  • Good News: More Than Two And A Half Bucks And 24 hour Power Get

खुशखबरी: डेढ़ रुपये ज्यादा दो और 24 घंटे बिजली पाओ

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

हिसार. प्रदेश की इंडस्ट्रीज और आम उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। बिजली की कमी से उद्योग बंद नहीं होंगे और घरों में अंधेरा नहीं रहेगा। पहले चरण में निगम उद्योगों को दिनभर बिजली देगा। यह सप्लाई लगातार दी जाएगी।

बस इसके लिए निगम उपभोक्ता से डेढ़ रुपये प्रति यूनिट अतिरिक्त शुल्क वसूलेगा। निगम उद्योगों को शर्त के अनुसार बिजली आपूर्ति देने में असफल रहा तो उपभोक्ता को बिल में एक प्रतिशत की छूट मिलेगी। इसके लिए एक खास योजना तैयार की गई है। निगम ने इसे 'रिलायबलटी सरचार्ज" नाम दिया है।


दक्षिण एवं उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने प्रदेश के उद्योगों को कटौती रहित बिजली मुहैया कराने के उद्देश्य से योजना तैयार की है। रिलायबलटी सरचार्ज योजना का खर्च आम उपभोक्ता पर नहीं पड़ेगा।

हां इतना जरूरी है योजना का लाभ लेने वाले से डेढ़ रुपये प्रति यूनिट अतिरिक्त चार्ज वसूला जाएगा। इससे निगम को उद्योगपतियों की कम बिजली सप्लाई की शिकायत से निजात मिलेगी। उद्योगपतियों की बार बार मिल रही शिकायतों के चलते ही निगम ने यह योजना तैयार की है।


सरचार्ज योजना के लागू होने से उद्योगों के लिए जनरेटरों की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे डीजल भी नहीं जलाना होगा। उद्योगपति को सरचार्ज योजना से इन झंझटों से छुटकारा मिलेगा। इस अतिरिक्त खर्च के अलावा प्रदूषण से भी बचाव होगा।


एक्सप्रेस फीडर से मिलेगी 95 प्रतिशत बिजली
निगम बिजली फीडरों को एक्सप्रेस फीडर में बदलेगा। यहां हर समय बिजली सप्लाई की सुविधा मुहैया कराई जाएंगी। पुराने तार व अन्य उपकरण बदले जाएंगे। नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।


आईएमटी और मारुति ने योजना के तहत किया आवेदन
निगम की सरचार्ज योजना के तहत गुडग़ांव के आईएमटी मानेसर और मारुति ने आवेदन कर दिया है। इस बारे में पत्र एचईआरसी को भेजा गया है। यहां से अनुमति के बाद इन कंपनियों से अनुबंध किया जाएगा। इसके अलावा गुडग़ांव के 39 फीडरों ने योजना के तहत हामी भरी है।

लापरवाही बरतने पर कर्मचारी पर होगी कार्रवाई
सरचार्ज योजना के तहत उपभोक्ता को पूरी बिजली सप्लाई नहीं मिलने की एवज में निगम उपभोक्त को बिल में छूट देगा। यह खर्च निगम वहन करेगा। मगर, इस लापरवाही के जिम्मेदार कर्मचारी पर कार्रवाई की जाएगी।