• Hindi News
  • RIGHT New System To Improve, In Every CHC Has 24 Hours Doctor

व्यवस्था सुधारने का नया फंडा, हर सीएचसी में होंगे 24 घंटे डॉक्टर

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भिवानी. अब प्रत्येक सीएचसी पर 24 घंटे डाक्टर होगा और स्टाफ नर्स मिलेगी। 24 घंटे डिलीवरी की सुविधा के अलावा एक्स-रे और विभिन्न प्रकार के टेस्ट भी होंगे। जिले में बिगड़ी स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने योजना बनाई है।

कार्यकारी सिविल सर्जन व प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. आदित्य स्वरूप गुप्ता ने योजना के तहत सीएचसी व जिले के पांचों सामान्य अस्पताल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने का ढांचा तैयार किया है।


पीएचसी के डाक्टर लगाए जाएंगे सीएचसी पर
जिले में फिलहाल नौ सीएचसी व पांच सामान्य अस्पताल हैं। सीएचसी एक लाख की आबादी पर होती है। 25 हजार की आबादी पर पीएचसी होती है। सिविल सर्जन का अतिरिक्त कार्यभार संभालने वाले डा. आदित्य गुप्ता ने सीएचसी व सामान्य अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं का ढांचा मजबूत करने की योजना बनाई है।

योजना के तहत प्रत्येक पीएचसी को डेंटल सर्जन व फार्मासिस्ट संभालेंगे। पीएचसी पर तैनात डाक्टरों को सीएचसी पर लगाया जाएगा। योजना के अनुसार मरीज को पांच--सात किलोमीटर की परिधि में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना है।


अब मरीजों को अनेक दफा सीएचसी, पीएचसी पर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिलने पर 65 किलोमीटर तक का लंबा सफर तय कर भिवानी सामान्य अस्पताल या हिसार अस्पताल की ओर जाना पड़ता है। फिलहाल जिले में कैरू, मिरान, बौंद, झोझूकलां, तोशाम, गोपी में सीएचसी है।

योजना कामयाब रही तो सामान्य अस्पताल के चिकित्सकों व स्टाफ सदस्यों से भी काम का बोझ कुछ होगा। क्योंकि औसतन 40 से 50 फीसदी मरीज इन सीएचसी व सामान्य अस्पताल के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों से हैं।


हिसार के सिविल सर्जन का भिवानी ट्रांसफर
डा. जितेंद्र ग्रेवाल भिवानी के नए सिविल सर्जन होंगे। हेल्थ विभाग की ओर से हिसार के सिविल सर्जन का भिवानी ट्रांसफर किया है। एक- दो दिन बाद उनके भिवानी कार्यभार संभालने की संभावना है। भिवानी के सिविल सर्जन डा. एनके गोयल 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो गए थे।

उसके बाद से सिविल सर्जन का पद रिक्त था। डा. गोयल अपना कार्यभार डिप्टी सिविल सर्जन डा. बासोतिया को सौंप गए। चार जनवरी को फाइनेंशियल कमिश्नर ने पत्र जारी का प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. आदित्य स्वरूप गुप्ता को सिविल सर्जन का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा।

उन्हें कार्यभार संभाले अभी दो ही दिन हुए थे कि विभाग की ओर से हिसार के सिविल सर्जन डा. जितेंद्र ग्रेवाल का भिवानी ट्रांसफर कर दिया। हिसार में अभी सिविल सर्जन का पद रिक्त है।


दादरी, बवानीखेड़ा में भी होंगे सभी टेस्ट
योजना के तहत दादरी, लोहारू, सिवानी, बवानीखेड़ा के सामान्य अस्पतालों में भी सभी टेस्ट, एक्स-रे आदि सुविधाएं शुरू करने की योजना है। फिलहाल इनमें कुछेक में तो एक्स-रे की सुविधा है, मगर सभी टेस्टों की सुविधा कहीं नहीं है। योजना कामयाब रही तो अब इन अस्पतालों में भी मरीजों को सामान्य अस्पताल की तर्ज पर सभी सुविधाएं मिलेंगी।