पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Stat 2008 Until October For The Chance To Get A Job, Get Over Validity

2008 स्टैट पास के लिए अक्टूबर तक नौकरी पाने का मौका, वैलिडिटी हो जाएगी खत्म

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

हिसार. अक्टूबर के बाद स्टैट 2008 का सर्टिफिकेट एक कागज का टुकड़ा बन कर रह जाएगा। 2008 में स्टैट पास करने वालों के मन में इसकी मान्यता को लेकर बनी असमंजस की स्थिति को बोर्ड ने साफ करते हुए कहा है कि यह भी एचटैट की तरह पांच साल के लिए ही मान्य होगा।

यानि अक्टूबर के बाद इसकी मान्यता खत्म हो जाएगी। बीएड शिक्षकों की भर्ती को लेकर स्टैट पास उम्मीदवार उम्मीद लगाए बैठे हैं। बोर्ड ने उम्मीदवारों को तगड़ा झटका देते हुए साफ कर दिया है कि अक्टूबर के बाद वे स्टैट सर्टिफिकेट के भरोसे किसी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।


23493 हुए थे स्टैट पास
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से वर्ष 2008 में पहली दफा पात्रता परीक्षा ली गई थी, जिसे स्टैट (स्कूल टीचर इलिजबिलिटी टेस्ट) का नाम दिया गया था। पहली दफा परीक्षा लेने के दौरान ऐसा कोई नियम नहीं था कि स्टैट पास करने वालों का सर्टिफिकेट कब तक मान्य होगा।

बाद में इसका स्वरूप बदलते हुए इसे एचटैट का नाम दिया गया। एचटैट में सर्टिफिकेट की मान्यता पांच वर्ष निर्धारित की गई। मगर, स्टैट के लिए कोई मान्यता संबंधी नियम नहीं होने के चलते स्टैट पास अभ्यार्थियों के मन में शंका थी कि आखिर स्टैट का सर्टिफिकेट कब तक मान्य होगा।

इसकी मान्यता पांच साल की होगी, सात साल की होगी या हमेशा के लिए। बोर्ड ने परीक्षार्थियों की इन आशंकाओं पर विराम लगाते हुए स्पष्ट कर दिया है कि एचटैट की भांति स्टैट भी पांच साल के लिए ही मान्य होगा। अब स्टैट पास करने वालों के पास अंतिम मौका है।

2008 स्टैट परीक्षा में एक लाख 16 हजार 610 परीक्षार्थियों में 23 हजार 493 परीक्षार्थी उत्र्तीण हुए थे। जेबीटी के 2946, बीएड मास्टर के लिए 11265, लेक्चरर के लिए 9282 उत्तीर्ण हुए।