पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • The Rooms Will Be Put Eight Million Corporate Look Scribe

आठ करोड़ लगा कर मुंशी के कमरों को दिया जाएगा कॉर्पोरेट लुक

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

हिसार. थानों की सूरत बदलने वाली हैं। मॉडर्न फर्नीचर, आकर्षक रिसेप्शन, एक वेटिंग रूम, चार वर्क स्टेशन और चार ही कम्प्यूटर। वाईफाई नेट सुविधा। विट्रिफाई टाइलें और एसी। ये सारी सुविधाएं जल्दी ही प्रदेश के थानों को मिलने वाली हैं।

कॉर्पोरेट लुक वाली ये सभी सुविधाएं एक ही कमरे में होंगी। यह कमरा मुंशी का होगा। या यूं कहें की थानों के मुंशी का रुतबा और बढ़ जाएगा। इनका कमरा पूरी तरह हाईटेक होगा। मुंशी के कमरों के सिविल वर्क के लिए महकमे ने साढ़े आठ करोड़ रुपये का बजट दिया है।


पुलिस के जवानों के काम को बेहतर और आसान बनाने के लिए महकमा प्रदेश के करीब 180 थानों में यह खास व्यवस्था करने जा रहा है। इसके लिए करीब साढ़े आठ करोड़ रुपये का बजट मिला है। यहां के कंप्यूटरों को वाईफाई सिस्टम में जोड़ा जाएगा। ऐसा पुलिस थानों को ऑनलाइन रखने के लिए किया जा रहा है।

शिकायत लेकर आने वाले या किसी काम से आने वालों का स्वागत रिसेप्शन पर होगा। उनके बैठने के लिए वेटिंग रूम खास तौर पर बनाया जाएगा। यहीं चार जवान कम्प्यूटर पर काम करते नजर आएंगे। इसके लिए कम्प्यूटर युक्त चार वर्क स्टेशन बनाए जाएंगे। यहां का फर्नीचर मॉडर्न होगा।


थानों के मुंशी के कमरे को आधुनिक सुविधा संपन्न बनाने के लिए आकार बढ़ाया जाएगा। यह करीब 360 वर्ग फुट का होगा। विभाग निजी भवनों में कमरों का आकार बढ़ाएगा। किराए के भवन में चल रहे थानों में मौजूदा आकार के कमरों में ही व्यवस्था बनाई जाएगी।


मौजूदा व्यवस्था है लचर
प्रदेश के ज्यादातर थानों की व्यवस्था बेहद लचर है। मुंशी के एक छोटे से कमरे में तीन से पांच टेबल होती हैं। यहीं फाइलों का ढेर लगा रहता है। टेबल और कुर्सियां पुरानी और जर्जर हाल हैं। सभी टेबल एक दूसरे से सटी होती हैं। यहां आने वालों को बैठने के लिए भी जगह नहीं मिलती।