पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • मनसा देवी मंदिर के एंट्रेंस पर लगेंगे 3 गाइडमैप

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनसा देवी मंदिर के एंट्रेंस पर लगेंगे 3 गाइडमैप

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
1अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक नवरात्र है। इस बार नवरात्र की सुरक्षा का जिम्मा हरियाणा पुिलस के 700 पुिलसकर्मियों पर होगी। जिनकी तैनाती मेले के दौरान हर जगह पर होगी। यह फैसला नवरात्र के आयोजन के लिए वीरवार को श्रीमाता मनसा देवी श्राइन बोर्ड की ओर से मीटिंग में लिया गया। मीटिंग की अध्यक्षता श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड की मुख्य प्रशासक डीसी डॉ. गरिमा मित्तल ने की। इस नवरात्र मेले को लेकर मंदिर परिसर के एंट्रेंस प्वाॅइंट पर तीन स्थानों पर गाइड मैप लगाए जाएंगे। बैठक में डीसी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि नवरात्र मेला उत्तरी भारत का एक प्रसिद्ध मेला है। इस दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन करने आते हैं। जिला प्रशासन की ओर से मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा हो। अभी से तैयारी करनी होगी। डीसी ने नवरात्र मेला के लिए किए जाने वाले प्रबंधों की समीक्षा की। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधिकारियों, बिजली आपूर्ति के लिए बिजली निगमों, पेयजल आपूर्ति के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, चिकित्सा सुविधाओं के लिए स्वास्थ्य अधिकारी, बस की सुविधा के लिए रोडवेज विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में एसीपी मनीश सहगल ने बताया कि मेले के दौरान अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की जाएगी। जिसमें डीएसपी स्तर के अधिकारी को 24 घंटे डियूटी पर तैनात किया जाएगा। उनको सहयोग देने के लिए सह निरीक्षक, 10 उप निरीक्षक, 15 सहायक निरीक्षक तथा 600 काॅन्स्टेबल को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा गृह आरक्षी विभाग के वाॅलंटियर्ज की भी आवश्यक्ता अनुसार तैनाती की जाएगी। माता मनसा देवी के अलावा काली माता मंदिर कालका में भी कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इसके अलावा आम तौर पर तीन ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी तैनात किए जाएंगे जो समय-समय पर मेले में होने वाली हर तरह की हरकतों पर नजर रखेंगे।

सफाई का विशेष प्रबंध

पूजास्थल बोर्ड परिसर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए 100 सफाई कर्मियों को माता मनसा देवी और 10 को काली माता मंदिर कालका में तैनात किया जाएगा। डीसी ने मेले के सभी हिस्सों में सफाई कर्मचारियों को तैनात किए जाने को कहा ताकि कहीं भी गंदगी हो जिसकी वजह से श्रद्धालु परेशान हों।

मेले की तैयारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें