पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • शहर में ब्रह्मा रथयात्रा में बही भक्ति की रसधारा

शहर में ब्रह्मा रथयात्रा में बही भक्ति की रसधारा

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र| जय ओंकार आश्रम की ओर से निकाली गए ब्रह्मा रथ यात्रा के दौरान रथ को खींचते प्रदेश राज्यमंत्री कृष्ण बेदी अन्य।

>धर्मनगरी में निकली भव्य ब्रह्मा रथयात्रा, ढोल बैंड पर झूमे श्रद्धालु

कुरुक्षेत्र|शिव-पार्वती, गऊमाता,राधा-कृष्ण, सीता-राम, जंगम-जोगिया और श्रीगणेश जी की 21 झांकियों सहित ऊंट, हाथी और घोड़ों की सवारियों से शहर में निकली ब्रह्मा रथयात्रा में श्रद्धालुओं ने स्वागत किया। कार्तिक माह की पूर्णिमा पर आयोजित ब्रह्मा रथयात्रा में दूसरे प्रदेश से पहुंचे बैंड, शहनाई और ढोल पर श्रद्धालु खूब झूमे। अपने शीश पर कलश धरण कर 1008 महिलाओं ने यात्रा की अगुवाई की। श्रद्धालुओं की आस्था से पूरा माहौल भक्तिमय दिखाई दिया। जय ओंकार आश्रम में ब्रह्मा रथयात्रा पर भगवान ब्रह्मा, मां ब्रह्माणी, मां गायत्री और श्रीगणेश जी को मंत्रोच्चारण के साथ पूजन कर रथ पर विराजित किया। उन्हें पंचामृत से स्नान कराकर ब्रह्मा रथ के अग्र भाग पर गुरु ज्योत ज्वाला मां को स्थापित किया। स्वामी संदीप ओंकार द्वारा ज्वाला ज्योति रथ पर स्थान दिया गया। यात्रा का शुभारंभ राज्यमंत्री कृष्ण बेदी और थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने रथ को ध्वजा दिखाकर किया। इस अवसर पर भाजपा जिला महासचिव रविंद्र सांगवान, बाबू राम टाया, नगर पार्षद सुरेंद्र छिंदा, कृष्ण कुमार बस्ताला, शशि पाल मेहता, पूर्व रजिस्ट्रार रमेश शर्मा, डॉ. आरके राणा, डॉ. जयवीर, राजबीर उमरी, रणबीर जागलान और गुलशन शर्मा उपस्थित थे।

शहरमें धूमधाम से निकली रथयात्रा : रथयात्राजय ओंकार आश्रम से चलकर अमीन रोड़ से होती हुई गोल बैंक, अहिल्याबाई चौक, श्रद्धानंद चौक, पुराना बस स्टैंड, आंबेडकर चौक, मीरी पीरी चौक, ताऊ देवी लाल चौक, बिरला मंदिर से गुजरती हुई ब्रह्मसरोवर से होते हुए वापस आश्रम में पहुंची। जय ओंकार आश्रम स्थित ब्रह्मा मंदिर में लोगों ने सुबह हवन यज्ञ किया और सुख-समृद्धि की कामना की। जय ओंकार अंतरराष्ट्रीय सेवाश्रम संघ के संस्थापक स्वामी शक्तिदेव महाराज कुरडी वाले ने हवन-यज्ञ में आहुति डाली। आश्रम में कन्या पूजन के बाद श्रद्धालुओं ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया।