पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मारकंडा में अचानक उफान टूटा तटबंध, मची तबाही

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

शाहाबाद. आखिरकार मारकंडा ने अपना रौद्र रूप दिखा ही दिया। मारकंडा नदी अचानक उफान पर आ गई। पानी ने तटबंधों को तोड़कर भारी तबाही मचाई। गांव अरुप नगर, कठवा, गुमटी, कलसाना, कठवा और मुगल माजरा और कई डेरों में पानी घुस गया।

मारकंडा के साथ लगते डेरों के बाशिंदों को अपने घरों की छतों पर चढऩा पड़ा। नदी किनारे स्थित एक गौशाला पानी में डूब गई। इसके चलते आधा दर्जन से ज्यादा गायों की मौत हो गई। मारकंडा के उफान पर होने के चलते पहले से ही लोगों की नींद उड़ी हुई थी।

पानी ने प्रशासन के दावों की भी पोल खोल कर रख दी। प्रशासनिक लापरवाही का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ गया। आसपास के सैकड़ों किसानों की फसलें पानी में डूब गई। मारकंडा के साथ के गांवों के लोग पहले ही तटबंधों के कमजोर होने के चलते मरम्मत की मांग कर रहे थे। खासकर दामली बांध के टूटने की आशंका पहले ही लोग जता चुके थे। लेकिन सिवाए दावों के कुछ नहीं हुआ। मंगलवार रात से नदी का जलस्तर बढऩे लगा था। बुधवार सुबह पानी खतरे के निशान को पार कर गया।

दामली बांध ने मचाई तबाही

तेज बहाव के चलते अचानक शाहाबाद मारकंडा में मारकंडेश्वर गउशाला के पास और निकटवर्ती गांव दामली में बांध टूट गया। बांध टूटते ही शाहाबाद में नदी के पानी की मार मारकंडा कालोनी व मारकंडेश्वर गौशाला में पड़ी। जिस कारण गौशाला व मारकंडा कॉलोनी में 4-4 फुट पानी जमा हो गया।

मारकंडेश्वर गौशाला में 150 से अधिक गाय पानी में फंस गई और आधा दर्जन से ज्यादा गऊओं की इस पानी में डूबने के कारण मौत हो गई। नदी के दूसरे तट पर बनी श्रीकृष्ण गौशाला में भी हालांकि कई-कई फुट पानी घुस आया था, लेकिन गनीमत रही कि वहां से समय रहते गऊओं को ऊंचे स्थान पर पहुंचा दिया गया। उधर मारकंडेश्वर गौशाला के पास बांध टूटने के कारण पानी तेजी के साथ मारकंडा कॉलोनी में जाने लगा। जिस कारण उनकी जान पर आफत बन आई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें