पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने टॉयलेट को बनाया स्टोर, खुले में जा रहे हैं शौच

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने टॉयलेट को बनाया स्टोर, खुले में जा रहे हैं शौच

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
खुलेमें शौच मुक्त अभियान के तहत गांव बड़ोपल में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने शौचालयों की सच्चाई सामने आई है। गांव के भाट मोहल्ले में बने इन शौचालयों का प्रयोग स्टोर के तौर पर किया जा रहा है। इन शौचालयों में तूड़ी अन्य कचरा रखा हुआ था अौर परिवार के सदस्य खुले में जाकर शौच करते रहे हैं। इस तरह के करीब दर्जन भर घरों में देखा गया। बाद में ग्राम पंचायत बड़ोपल जय हिंद युवा क्लब बड़ोपल के सदस्यों ने इन लोगों को खुले में शौच जाने बारे जागरूक किया। वहीं शौचालयों में रखे सामान को बाहर निकलवाया।

दरअसल ग्राम पंचायत बड़ोपल जय हिंद युवा क्लब बड़ोपल की ओर से बड़ोपल को शौच मुक्त करने के लिए ठीकरी पहरा लगाया गया। ठीकरी पहरे के दौरान खुले में शौच जाने वाले को रोका गया वहीं जागरूक भी किया गया। भाट मोहल्ले में जाकर जांच की तो पता चला की मोहल्ले वालों ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनवा रखा है। अब इन शौचालयों का प्रयोग नहीं कर रहे है। शौचालयों में उन्होंने तूड़ी के कट्टे आदि भर कर रख रखे हैं। इन शौचालयों को खाली करा कर लोगों को इसका प्रयोग करने को कहा गया है। सरपंच प्रतिनिधि जोगिंद्र सिंह पूनिया ने उन्हें समझाया कि आप शौचालय से घरेलू सामान को बाहर निकालकर शौचालय का प्रयोग करें।

भाटसमुदाय के लोग बोले, हमें खुले में शौच की अादत

शौचालयबने होने के बावजूद उनका प्रयोग करने बारे जब भाट समुदाय के लोगों से कारण पूछा गया तो उन लोगों का कहना था कि हमें खुले में ही शौच जाने की अादत है, हमें अच्छा लगता है। ऐसे में सरपंच प्रतिनिधि युवाओं ने उन्हें समझाया कि इससे कई तरह की बीमारियां फैल रही हैं। इस मौके पर जय हिंद युवा क्लब के प्रधान अभय शर्मा, सदस्य सुनील कड़वासरा, अजय भादू, ग्राम सचिव वीरेंद्र सिंह, आशा वर्कर सुमित्रा डूडी, मीरा छिंपा, पंचायत सदस्य लीलूराम थापन बिंद्र जांगू ,पवन देह्डू ,निर्मल जांगू ,मांगेराम भादू ,कर्ण सिंह पुनिया, सुनील जांगू ,योगेश पुनिया, सतीश कुमार आदि मौजूद थे।

फतेहाबाद। गांव बड़ोपल के भाट मोहल्ले में शौचालय होने के बावजूद खुले में शौच जाने वाले को समझाते हुए सरपंच प्रतिनिधि शौचालय में रखा सामान।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें