पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • कॉलोनीवासियों ने की नाला और सीवर की सफाई कराने की मांग

कॉलोनीवासियों ने की नाला और सीवर की सफाई कराने की मांग

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहरको गंदगी मुक्त बनाने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। शिक्षण संस्थानों के अलावा सामाजिक संस्था अभियान में बढ़ चढ़कर भाग ले रहे हैं। लेकिन प्रेम नगर की तरफ किसी का ध्यान नहीं गया। प्रेम नगर में जगह-जगह गंदगी फैली हुई है। गलियों में पानी भरा हुआ है। जिससे लोगों को आने-जाने में परेशानी झेलनी पड़ रही है। कॉलोनी के लोगों ने नगर परिषद से सफाई कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

कॉलोनी निवासी महेंद्र, राजबीर, तेजपाल, सतबीर, चांद, सूबे सिंह, सत नारायण, पप्पू, मनफूल, राज, मुन्नी, बिमला, पूनम, बेदो, चंद्रो, रामदेई का कहना है कि कॉलोनी में पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। पानी निकासी के लिए जनस्वास्थ्य विभाग ने कई वर्ष पहले सीवरेज पाइप लाइन दबाई थी, लेकिन सफाई के अभाव में सीवर लाइन गंदगी के कारण बंद हो गई है। पानी निकासी के लिए नाले का निर्माण किया गया। नियमित रूप से सफाई होने से नाला भी गंदगी से अटा पड़ा हुआ है। पानी नाले से ओवरफ्लो होकर गलियों, घरों तथा पास के खाली पड़े प्लाटों में भर जाता है। लोगों का कहना है कि नाले सीवरों की सफाई के लिए कई बार जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करवा चुके हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। नाले का गंदा पानी घरों के अंदर तक पहुंच जाता है। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बरसात होने पर स्थिति और अधिक बिगड़ जाती है। पानी नालों के अंतिम छोर तक जाने की बजाए, गलियों में भर जाता है। उन्होंने नाले की सफाई कराने के मांग की है।

^पानी निकासी के लिए सीवरेज लाइन तो दबाई, परंतु नियमित रूप से सफाई नहीं की जाती। सीवर ओवरफ्लो होने से पानी गलियों में भर जाता है। जब भी बरसात होती है तो स्थिति और अधिक खराब हो जाती है। पानी गलियों में भर जाने से स्कूली बच्चों को रोजाना आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।\\\'\\\' रामदिया,निवासीप्रेम नगर।

^कसीवर नालों की सफाई नियमित रूप से नहीं हो रही है। गंदगी के कारण नाले सीवर जाम रहते हैं। पानी ओवरफ्लो होकर गलियों में भरा रहता है। सीवर की सफाई कराने की मांग कई बार जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कर चुके हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ, लोग बेहद परेशान हैं।\\\'\\\' बलवान,निवासीप्रेम नगर।

^पानी निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं है। नालों की सफाई नियमित रूप से नहीं होती, इस