पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • संवेदनशील फाटक है

संवेदनशील फाटक है

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
खत्म होगी रेलवे क्रासिंग दो आरयूबी पर खर्च 15 करोड़

प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी का हाई स्पीड ट्रेन सपना अब साकार होने की दिशा में रेलवे ने काम शुरू कर दिया है। शहर में शेष तीन रेलवे फाटकों में रेलवे दो को स्थाई रूप से खत्म करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। हालांकि पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों का कहना है कि दोनों को ही आवश्यकता अनुसार बंद किया जा रहा है। फाटक नंबर 28 पर जहां गोहाना-सोनीपत-जींद रेलवे बनने से आरयूबी बनाना आवश्यक है। वहीं फाटक 30 पर बाइपास फेज टू को वन से मिलाने में रोड़ा है। जिसके कारण दोनों ही फाटक पर आरयूबी बनाया जा रहा है। हालांकि स्थिति जो भी हो, लेकिन फायदा आम आदमी को ही मिलेगा। एक तो वाहन बिना रोक टोक फर्राटा भर सकेंगे दूसरा भयमुक्त माहौल मिल सकेगा। दोनों पर 15 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

रेलवे द्वारा दुर्घटनाओं को रोकने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत रेलवे फाटकों को बंद करने पर जोर दिया जा रहा है। शहर में वर्तमान में लगभग सभी रेलवे फाटकों को बंद करने की योजना पर काम चल रहा है। जिसके तहत जटवाड़ा स्थित फाटक नंबर 28 और पुरखास के बाद फाटक नंबर 30 पर ताला लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। निर्माण शनिमंदिर अंडरब्रिज की तरह बाक्स बनाकर पुशिंग तकनीक से किया जाएगा। रेलवे द्वारा इसी पखवाड़े में टेंडर लगाने की प्रक्रिया पर कार्य शुरू कर दिया गया है। पहले फाटक नंबर 28 पर आरयूबी बनाना प्रस्तावित था, लेकिन अब 30 पर भी बनाया जाएगा। दोनों को आरयूबी को एक ही इस्टीमेट में शामिल कर दिया गया है।

फाटक 28 30 पर प्रस्तावित रेलवे अंडरब्रिज का कुल खर्च 15 करोड़ है। प्रति रेलवे अंडरब्रिज 6 मीटर चौड़ा और चार मीटर ऊंचा बनाया जाएगा। जिस प्वाइंट पर अंडरब्रिज बनाया जाएगा। उसके सामने ही तकनीक के माध्यम से बाक्स बनाया जाएगा। जिसमें ट्रेंचलेस तकनीक से सुरंग के माफिक बनाया जाएगा। जिसके बाद पुशिंग तकनीक से इसे अंदर कर दिया जाएगा। इस तकनीक से ऊपर से गुजरने वाली ट्रेनों को भी आवागमन में परेशानी नहीं होगी।

फाटक नंबर 28 से जटवाड़ा के रास्ते लोग सीधे पुलिस लाइन और गोहाना रोड आवागमन करते हैं। रेलवे की सूची में फाटक को काफी संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इस पर आए दिन हादसे होते रहते हैं। जिसके कारण फाटक को बंद कर रेलवे अंडरब्रिज बनाने का प्रपोजल तैयार किया गया है। सो