पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • जागरूकता के अभाव में नहीं बढ़ रहा शिकायतों का आंकड़ा

जागरूकता के अभाव में नहीं बढ़ रहा शिकायतों का आंकड़ा

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उपभोक्ताओंको सुविधा देने और लापरवाह कर्मचारियों पर नकेल कसने के लिए शुरू किए गए बिजली सुविधा केंद्र के कारगर परिणाम निगम को नहीं मिल रहे है। केंद्र के नंबरों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार नहीं किया गया। यही कारण है कि प्रतिदिन शिकायतों का आंकड़ा 15-20 से आगे नहीं बढ़ पा रहा है। उपभोक्ताओं की शिकायत निगम तक पहुंचे, इसके लिए उपभोक्ताओं को शिकायत करने की ई-मेल, सुविधा केंद्र के बारे में जानकारी दी जाएगी।

उपभोक्ताओं को बिजली खराबी संबंधी शिकायत करने के लिए शिकायत केंद्र का चक्कर लगाने पड़ा, इसके लिए महम रोड स्थित पावर हाउस में बीते वर्ष बिजली सुविधा केंद्र स्थापित किया गया था। केंद्र पर किसी भी क्षेत्र से कोई भी उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। अधिकारियों की माने तो ग्रामीण क्षेत्र से सबसे अधिक शिकायत मिलती थी कि शिकायत करने के बाद उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ। इसका समाधान करने के लिए यह केंद्र स्थापित किया गया था। जिससे उपभोक्ता केंद्र के फोन नंबर 252091 तथा 252191 या फिर उपभोक्ता टोल फ्री नंबर 18001801550 पर शिकायत दर्ज करवा सके।

निगम ने व्यवस्था शुरू तो की, लेकिन इसका व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार नहीं किया। जिसके कारण अधिकांश उपभोक्ताओं को इस सुविधा की जानकारी नहीं है। इसी का परिणाम है कि केंद्र पर शिकायतों की संख्या नहीं बढ़ पाई।

कभी फोन खराब रहता है तो कभी नहीं उठाते

बिजलीउपभोक्ता राहुल, संदीप आिद का कहना है कि बिजली निगम ने कहने के लिए सुविधा केंद्र शुरू किया है, परंतु कभी फोन खराब रहता है तो कभी फोन पर घंटी बजती रहती है, लेकिन फोन रिसीव नहीं किया जाता है। ऐसे में उन्हें केंद्र पर जाकर ही शिकायत दर्ज करानी पड़ती है। कुछ भी जानकारी लेने के लिए फोन करते हैं तो जानकारी भी नहीं मिलती। ऐसे में उनका समय खराब होता है तथा आने-जाने की परेशानी अलग।

ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं शिकायत

गोहानाक्षेत्र के उपभोक्ता बिजली संबंधी शिकायतें फोन के साथ-साथ ऑनलाइन भी दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए निगम द्वारा वेबसाइट तैयार की है। उपभोक्ता यूएचबीवीएन डाटकाम पर शिकायत दर्ज करवा सकता है। उपभोक्ता अपने मोबाइल से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। दर्ज की गई शिकायत पर तुरंत कार्रवाई जाती है। फिर भी अगर किसी उपभोक्ता को शिकायत है तो वह उच्च अधिकारियों से मिल सकता है

गोहाना ड