पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • भंभेवा में 15 साल से जलघर की सफाई नहीं पानी को तरसे ग्रामीण, सीएम विडों पर शिकायत

भंभेवा में 15 साल से जलघर की सफाई नहीं पानी को तरसे ग्रामीण, सीएम विडों पर शिकायत

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
क्षेत्रके भंभेवा गांव में इन दिनों जलसंकट गहराया हुआ है। गांव के जलघर टैंकों में पानी खत्म हो गया है। ग्रामीण पानी के लिए दूर-दूर तक भटक रहे हैं, लेकिन फिर भी काम नहीं चल पा रहा है। अधिकारियों को कई बार शिकायत देने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि गांव के जलघर में बने टैंकों में पिछले 15 सालों से सफाई नहीं हो पाई है। सफाई होने के कारण इन टैंकों में 3 से 4 फुट मिट्टी काई जमी हुई है। जब कभी इन टैंकों में पानी जमा होता है तो वो मिट्टी काई की वजह से दूषित हो जाता है। गांवों में दूषित पानी की सप्लाई हो रही है। जो घरों और पशुओं को पिलाने में प्रयोग होता है।

ग्रामीण अत्तर सिंह, अजीत सिंह, ओमप्रकाश, कृष्ण कुमार, इंद्रजीत, साहिल, अजय, मंजीत, मुकेश, इंद्रावती, रोशनी देवी का कहना है कि गांव के जलघर में पीने का पानी होने से उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उनके अनुसार वे खेतों से जाकर ट्यूबवेलों हैंडपंपों का पानी ला रहे हैं। बुजुर्ग महिलाओं को पानी लाना पड़ता है। दूर से पानी लाने के चलते उनको घरेलू काम निपटाने में भी दिक्कतें रही है। अधिकारियों पर शिकायतों का कोई असर नहीं पड़ता है। बार-बार शिकायत देने पर भी उनको आश्वासन ही मिल रहा है। गांव के अत्तर सिंह ने समस्या का समाधान नहीं होने से इसकी शिकायत सीएम विडो पर भी लगा रखी है, लेकिन फिर भी अधिकारियों की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इससे ग्रामीणों में रोष बना हुआ है।

ग्रामीणपांच सौ रुपए में खरीद रहे हैं टैंकर : जलघरमें पानी होने के कारण गांव में पीने के पानी की सप्लाई भी नहीं हो पा रही है। इस कारण से कई घर तो पानी के टैंकर खरीद कर काम चला रहे हैं। एक टैंकर की कीमत 500 रूपए है। ये टैंकर 3 से 4 दिन ही चल पाता हैं। जिन घरों में पशुओं के लिए पानी इस्तेमाल होता है उनमें तो ये दो दिन में ही खत्म हो जाता है। गांव में कई घर ऐसे भी है जिनके आर्थिक हालात कमजोर होने के कारण वे पानी का टैंकर नहीं खरीद सकते हैं। इसलिए उनको खेतों से ट्यूबवेलों हैंडपंपों का खारा पानी ही लाना पड़ रहा है।

दुजाना. भंभेवा जलघर में जमी काई।

जल्द करेंगे समाधान

^गर्मीके मौसम में पानी की समस्या बन जाती है। हम अपनी ओर से लोगों को पानी की सुविधा देने की पूरी कोशिश करते हैं। जल्द ही सप्लाई चालू कर जलघर के टैंकों को भर दिया जाएगा। -जगदीशजांगड़ा, एक्सईएन जनस्वास्थ्य विभाग अधिकारी झज्जर

ट्यूबवैल लगाने

की प्लानिंग

^गांवमें पानी की समस्या बनी हुई है। इसकी शिकायत अधिकारियों को भी की जा चुकी है। अब गांव में ट्यूबवैल लगाने की प्लानिंग की जा रही है। पंचायत बुलाकर तय किया जाएगा कि टयूबवैल कहां लगाया जाएगा। इससे कुछ हद तक पानी की समस्या कम होगी। -राखीदेवी, सरपंच भंभेवा

खबरें और भी हैं...