पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • इधर, प्रशासन बनाता रहा कार्य योजना

इधर, प्रशासन बनाता रहा कार्य योजना

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इधर, प्रशासन बनाता रहा कार्य योजना

सभीपेंशन लेने वाले बुजुर्गों, विधवा महिलाओं के खाते बैंक में खुलवाने के लिए जिला प्रशासन ने कार्य योजना तैयार की। शुक्रवार को एसडीएम वीरेंद्र सहरावत ने जींद जुलाना ब्लॉक के बीडीपीओ, पंचायत अधिकारियों, पटवारी, कानूनगो अफसरों के साथ नगर पार्षदों की बैठक ली। एसडीएम ने इस दौरान निर्देश दिए कि हर गांव कस्बे में पेंशन लाभ पात्रों के खाते खुलवाए जाएं। इसके लिए सेक्टर आॅफिसर गांव-गांव घूमकर पता लगाएंगे कि किस गांव में कितने लाभ पात्रों का खाता खुल गया है। यदि किसी बुजुर्ग का खाता खुलने में कोई दिक्कत रही है तो इसमें वे गांव के सरपंच, पंच, नगर पार्षद की मदद लेकर खाता खुलवाना सुनिश्चित करेंगे। कुछ लाभ पात्रों का खाता खुलने में कोई त्रुटि है तो इसके लिए लाभ पात्र से प्रार्थना पत्र लेकर उसका समाज कल्याण अधिकारी से मिलकर समाधान करवाएंगे। किस गांव में कितने पेंशन लाभ पात्रों के खाते खुले इसकी रिपोर्ट सेक्टर आफिसर प्रतिदिन एसडीएम को भेजनी होगी।

किसीभी बैंक में खुलवा सकते हैं खाता

बुजुर्गोंको इस बारे में जानकारी दी जाए कि वे किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए उनके पास एक रिहायशी प्रमाण पत्र, जिसमें राशन कार्ड, बिजली, पानी बिल या कोई अन्य सरकारी दस्तावेज शामिल हैं वह देना होगा। इसके अलावा उसे एक आई डी प्रूफ देना होगा। इसमें पेंशन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि शामिल हैं। यदि आधार कार्ड भी बना हो तो भी बैंक में खाता खुलवाया जा सकेगा। आधार कार्ड को खाते से बाद में लिंक करवाया जा सकता है।

पहलेखाता है तो नया खुलवाने की जरूरत नहीं : एसडीएम

^सभीपेंशन लाभ पात्रों के खाते बैंक में खोले जाएंगे। यदि किसी का पहले ही बैंक में खाता है तो उसे नया खाता खुलवाने की जरूरत नहीं है। वह अपने पुराने खाते के बारे में समाज कल्याण विभाग को अवगत कराएं। जो बैंक खाता खोलने में आनाकानी बुजुर्गों को परेशान करते हैं। उसके बारे में अधिकारियों को बताएं।\\\' -वीरेंद्रसहरावत, एसडीएम जींद