• Hindi News
  • Haryana
  • Murthal
  • ऊर्जा का संरक्षण करना है मानव का दायित्व: अनायत
विज्ञापन

ऊर्जा का संरक्षण करना है मानव का दायित्व: अनायत

Bhaskar News Network

Nov 09, 2017, 04:30 AM IST

Murthal News - दीनबंधुछोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल के कुलपति प्रो. राजेंद्र कुमार अनायत ने कहा कि...

ऊर्जा का संरक्षण करना है मानव का दायित्व: अनायत
  • comment
दीनबंधुछोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल के कुलपति प्रो. राजेंद्र कुमार अनायत ने कहा कि ऊर्जा का संरक्षण करना मानव का दायित्व है। ऐसे में मानव का फर्ज है ऊर्जा के हर रूप का उपयोग करने के साथ ही ऊर्जा का संरक्षण भी जरूरी है। ऐसा नहीं है कि ऊर्जा की कमी है, बल्कि इसके सही दिशा में सार्थक प्रयोग की आवश्यकता है। ऊर्जा के कई नवीनतम रूप ऐसे हैं, जिनका भरपूर एवं तकनीकी रूप से सही इस्तेमाल हो तो केवल विकास तेजी से होगा, बल्कि वातावरण भी अनुकूल हो सकेगा।

वे केंद्र सरकार के ऊर्जा दक्षता ब्यूरो, विद्युत मंत्रालय के सौजन्य से वास्तुकला विभाग द्वारा एनर्जी कंजर्वेशन बिल्डिंग कोड 2017 पर आयोजित कार्यशाला को बतौर मुख्यातिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे। प्रदेश सरकार के नवीन एवं नवीनकरणीय ऊर्जा विभाग एवं हरेडा द्वारा संचालित कार्यशाला में हरियाणा एवं एनसीआर के विभिन्न सरकारी विभागों से तथा शिक्षण संस्थानों से आए करीब 70 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस मौके पर प्रो. डाॅ. चित्ररेखा काबरे ने कहा कि कार्यशाला का मुख्य लक्ष्य ऊर्जा संकट का समाधान भविष्य की ऊर्जा की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऊर्जा सरंक्षण एवं अक्षय ऊर्जा संसाधनों को बढ़ावा देना है। कार्यशाला को डीबीएचएमएस नोएडा के डायरेक्टर श्री समीर दिवेकर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर प्रो. ज्योति शर्मा पांडे, प्रो. अजय मोंगा, डाॅ. प्रवीण गर्ग, निर्मला नेहा यादव आदि उपस्थित थे।

सोनीपत .दीनबंधु छोटूराम विवि में कार्यशाला का शुभारंभ करते कुलपति।

X
ऊर्जा का संरक्षण करना है मानव का दायित्व: अनायत
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन