• Hindi News
  • National
  • कुरुक्षेत्र के बाद पिहोवा में सांझी साइकिल शुरू

कुरुक्षेत्र के बाद पिहोवा में सांझी साइकिल शुरू

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्रकेबाद रविवार को पिहोवा में भी सांझी साइकिल योजना शुरु हो गई। उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने सांझी साइकिल योजना का एसडीएम कार्यालय परिसर से शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस योजना का मकसद आमजन में साइकिल चलाने की आदत को प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र की तरह पिहोवा में किसी एक दिन को कार फ्री बनाया जाएगा। पिहोवा में 10 साइकिल स्टैंड बनाए जाएंगे।

शुरुआत एसडीएम कार्यालय और नगर पालिका परिसर से की गई है। सुमेधा कटारिया ने कहा कि साइकिल लेने के लिए एक कार्ड बनाया जाएगा, जिसकी कीमत 100 रुपए है और उसमें 100 रुपए का एटीएम भी है। उन्होंने कहा कि दो घंटे तक के लिए साइकिल का कोई भी किराया नहीं लिया जाएगा। दो घंटे के बाद पांच रुपए प्रति घंटा की दर से साइकिल का किराया लिया जाएगा। इसके लिए नियमित रूप से साइकिल वॉलेट का रिचार्ज करवाना होगा। जिस हालत में साइकिल दी जाएगी, उसी हालत में साइकिल वापस करनी होगी। इस साइकिल में जीपीएस सिस्टम भी लगाया जाएगा।

कार्ड नगरपालिका कार्यालय में बनाए जाएंगे। इसके लिए आधार कार्ड की प्रति और मोबाइल नंबर देना होगा। उन्होंने सभी लोगों से सप्ताह में किसी भी एक दिन अपने वाहन का प्रयोग करके केवल साइकिल का ही प्रयोग करने का आह्वान किया। इसके लिए यात्री को साइकिल के साथ हेलमेट भी उपलब्ध करवाया जाएगा। एसडीएम पूजा चावरिया ने बताया कि योजना के लिए साइकिल विभिन्न संस्थाओं ने मुहैया करवाई हैं। इस अवसर पर डीएसपी धीरज कुमार, डीआईओ एनआईसी विनोद सिंगला, तहसीलदार चेतना चौधरी, बीडीपीओ प्रेम सिंह और नपा सचिव सुशील कुमार मौजूद थे।

रोजानाशाम के समय लोग चला रहे साइकिल: कुरुक्षेत्रमें ब्रह्मसरोवर के पास सत्कार भोजनालय स्थित सांझी साइकिल स्टैंड संभाल रहे सुरेश केडीबी कार्यालय स्थित स्टैंड संभाल रहे संजीव कुमार ने बताया कि शाम के समय रोजाना लगभग सभी साइकिल चलाने के लिए लोग ले जाते हैं। उन्होंने कहा कि दिन के समय धूप अधिक होने के कारण लोग साइकिल नहीं ले जाते हैं।

कुरुक्षेत्र| उद्घाटन मौके पर डीसी सुमेधा कटारिया के साथ विधायक डॉ. पवन सैनी।

पिहोवा| शुभारंभकरने के बाद साइकिल चलातीं एसडीएम पूजा चावरिया अन्य।

कुरुक्षेत्र| सांझीसाइकिल योजना का रविवार को पिहोवा के साथ ही पिपली पैराकिट, लघु सचिवालय और बस अड्डे पर भी शुभारंभ हुआ। लाडवा विधायक डॉ. पवन सैनी ने कहा कि सांझी साइकिल योजना को अब गांव स्तर पर भी लागू किया जाएगा। इस योजना से क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे का काम किया जाएगा। इससे पहले विधायक डॉ. पवन सैनी, उपायुक्त सुमेधा कटारिया, अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह, एसडीएम नरेंद्र पाल मलिक ने पिपली पैराकिट के फास्ट फूड में साइकिल स्टैंड डिजीटल मशीन का शुभारंभ किया। इसके बाद उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने नए बस अड्डे सिविल अस्पताल में स्थाणु सेवा मंडल के सहयोग से बने साइकिल स्टैंड, अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह ने लघु सचिवालय में साइकिल स्टैंड का उद्घाटन किया। सभी साइकिल स्टैंड पर पांच-पांच साइकिल हेलमेट के साथ रखी गई हैं। साथ ही विधायक ने कहा कि प्रशासन की ओर से जल्द ही लाडवा में भी सांझी साइकिल योजना को शुरु किया जाएगा। इस योजना के लिए संस्थाओं के सहयोग से 20 साइकिल खरीदी गई हैं। इसके लिए लाडवा में 4 स्टैंड बनाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...