पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • 35 साल पहले अग्नि भेंट हुए श्रीगुरु ग्रंथ साहिब गुटखों के पश्चाताप के लिए कार्यक्रम का आयोजन

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

35 साल पहले अग्नि भेंट हुए श्रीगुरु ग्रंथ साहिब गुटखों के पश्चाताप के लिए कार्यक्रम का आयोजन

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गांवचंदोकलां के गुरुद्वारा पश्चाताप साहिब में सोमवार से तीन दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यक्रम 14 सितंबर तक चलेगा। पहले दिन श्री अखंड पाठ साहिब जी का प्रकाश किया गया। कार्यक्रम में पंजाब के प्रसिद्ध कथावाचक ज्ञानी जसवीर सिंह खडग़, दमदमी टकसाल भिंडरावाले के अनेक गुरमत कथावाचक सिंह साहिबान भाग लेंगे।

5 सितंबर 1981 को संत जरनैल सिंह भिंडरावाला 12 दिनों के लिए रतिया क्षेत्र में धर्म प्रचार अमृत संचार के लिए आए थे। उन्होंने कार्यक्रम की शुरुआत 5 सितंबर को गांव चंदोकलां से की थी। तभी 14 सितंबर को भारतीय सेना ने संत जरनैल सिंह भिंडरावाले उनके जत्थे को पकड़ने के लिए चंदोकलां में घेरा डाल लिया, लेकिन संत जरनैल सिंह भिंडरावाला कुछ दिन पहले ही वहां से निकल चुके थे। इसी दौरान संत जरनैल सिंह भिंडरावाला की दो बसों को आग लगा दी। जिसमें श्रीगुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप, गुटखे अन्य धार्मिक साहित्य आग की भेंट चढ़ गया। जिस जगह पर यह घटना हुई थी, वहां पर गुरुद्वारा पश्चाताप साहिब बनाया गया। इसी को लेकर सिख संगत हर साल अग्नि भेंट हुए पवित्र स्वरूपों के पश्चाताप के लिए वार्षिक समागम करवाती है। जिसमें उक्त घटना को लेकर पश्चाताप किया जाता है।

इस साल भी कार्यक्रम 12 सितंबर से शुरू किया गया है। पहले दिन श्री अखंड पाठ साहिब का प्रकाश किया गया, जिसका भोग 14 सितंबर को डाला जाएगा। इस मौके पर ज्ञानी जसवीर सिंह ने प्रवचन भी किए। कार्यक्रम ग्रामीणों की तरफ से करवाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें