पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • सीडीएलयू में आज से बिखरेंगे सांस्कृितक रंग

सीडीएलयू में आज से बिखरेंगे सांस्कृितक रंग

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लो सज गया मंच...

चौधरीदेवीलाल विश्वविद्यालय में 7 नवंबर से शुरू हो रहे तीन दिवसीय यूथ फेस्टिवल में किसी भी प्रकार की हुड़दंगबाजी से बचने के लिए थ्री टायर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं ताकि आउटसाइडर असामाजिक तत्व विवि में प्रवेश कर पाएं। पहले चक्र में विवि के सभी मुख्य गेटों, उसके बाद पुस्तकालय के पास विशेष चेक पोस्ट तीसरे चरण में मंच के पास कार्य̵क्रम में पहुंचने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच की जाएगी। मुख्य बात यह है कि इस सुरक्षा चक्र में से प्रत्येक विद्यार्थी के साथ-साथ शिक्षक, गैरशैक्षणिक स्टाफ को भी गुजरना पड़ेगा। इंट्री के लिए आईडी कार्ड अथवा विशेष पास जरूरी है। इस बात की जानकारी युवा कल्याण की निदेशिका डा. दिप्ती धर्माणी ने प्रेस वार्ता के दौरान दी। उनके साथ डीएन एसके गहलावत डीपीआरओ दिलबाग सिंह भी उपस्थित थे।

डा. धर्माणी ने बताया कि तीन दिवसीय महोत्सव में कुल 28 प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। जिसमें गायन- वादन, नृत्य और नाटक की कई विधाएं शामिल है। प्रतियोगिता में विवि के अंतर्गत अाने वाले 48 महाविद्यालयों के करीब 700 विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के लिए तीन स्टेज बनाए गए हैं। पहले दिन मुख्य हाल में जनरल नृत्य, लोकगीत,शास्त्रीय नृत्य, हरियाणवी एकल नृत्य,कवाली होगी। दूसरे मंच पर शास्त्री गायन, शब्द भजन, समूह गायन, पाश्चात्य समूह गायन, पाश्चात्य एकल गायन एवम वादन, तीसरे मंच पर पहले दिन सांस्कृतिक नाटक तथा स्किट का आयोजन किया जा रहा है।

पहले दिन उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्यातिथि धर्मबीर सिंह आईएएस शिरकत करेंगे। जबकि अध्यक्षता विवि कुलपति राधेश्याम शर्मा करेंगे। 9 नवंबर को समापन समारोह में इंदिरा गांधी विवि मीरपुर के कुलपति मोहिंद्र कुमार, जबकि अध्यक्षता राजबीर सिंह करेंगे। उन्होंने बताया कि विवि इस कार्यक्रम का पहली बार आयोजन कर रहा है।

पहले यूथ फेस्टिवल का आयोजन कॉलेज स्तर पर किया जाता था, जिसके लिए उन्हें 5 लाख रुपये की राशि दी जाती थी। इस वर्ष विवि निदेशालय ने आयोजन विवि में करने का फैसला किया है। कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को 22 से 26 नवंबर को जम्मू विवि में होने वाले नार्थ जॉन इंटर यूनिवर्सिटी के यूथ फेस्टिवल में भाग लेने का मौका मिलेगा।

एक साथ तीन मंचों पर होंगे कार्यक्रम

सिरसा। सीडीएलयू का मंच यूथ