पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • ग्रामीणों को सस्ता गैस कनेक्शन देने का रास्ता साफ

ग्रामीणों को सस्ता गैस कनेक्शन देने का रास्ता साफ

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रसरकार द्वारा बीपीएल परिवार को सस्ता गैस कनेक्शन देने की योजना का अब रास्ता बिल्कुल साफ हो गया है। अब इस योजना का लाभ शहरी बीपीएल परिवारों के साथ-साथ ग्रामीण बीपीएल परिवारों को भी दिया जाएगा। खाद्य आपूर्ति विभाग के डायरेक्टर और ऑयल कंपनी के स्टेट कार्डिनेटर के साथ गैस एजेंसी संचालकों की हुई बैठक में यह अहम फैसला हुआ है।

जिसमें कंपनियों को विभाग के डायरेक्टर सीआर राणा ने आदेश दिया है कि प्रदेश में इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ सभी बीपीएल परिवारों को दिया जाए। चाहे वे ग्रामीण है। या शहरी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में सभी कंपनियों के अधिकारियों ने सरकार के फैसले पर सहमति जता दी है। बताया जाता है कि इस संबंध में गैस एजेंसी संचालकों को कंपनियों ने पत्र जारी कर दिया है। यहां बता दें कि इससे पूर्व गैस कंपनी ने ग्रामीण कनेक्शन बिल्कुल बंद कर रखे थे। जब भारत सरकार की यह योजना आई तो भी गैस कंपनी ग्रामीण बीपीएल परिवारों को लाभ नहीं दे रही थी। इस मामले को दैनिक भास्कर ने लगातार उठाया और बीपीएल परिवारों को योजना से वंचित रहने की बात सरकार तक पहुंचाई।

इस पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपड़ा ने इस बारे मुख्यमंत्री को अवगत करवाया। जिस पर यह सारी कार्रवाई हुई है। लिहाजा सोमवार तक सभी गैस एजेंसी संचालकों के पास इस संबंध में पत्र पहुंच जाएगा। वहीं मौखिक आदेश उन्हें बैठक में ही दे दिए गए हैं।

बिनाचूल्हे के 714 रुपये का मिलेगा गैस कनेक्शन

भारतसरकार ने 5 जनवरी से बीपीएल परिवार को सस्ता गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने की योजना शुरू कर रखी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबों को रियायती दरों में गैस कनेक्शन देकर उसे गैस उपभोक्ता के रूप में शामिल करना है। योजना के मुताबिक जो कनेक्शन सामान्य वर्ग के उपभोक्ता को 3614 रुपये में मिलता है। वह कनेक्शन बीपीएल परिवारों को 1600 रुपये की छूट देकर मात्र 2014 रुपये में देने का प्रावधान है। अगर इसमें भी उपभोक्ता एजेंसी से चूल्हा नहीं लेता है तो 1300 रुपये और कम हो जाएंगे। यानि अब बीपीएल उपभोक्ता को केवल 714 रुपये में ही कनेक्शन मिल जाएगा। कंपनी को उपभोक्ता से 1450 रुपये सिलेंडर के 150 रुपये पीआर डिपोजिट के नहीं लेने के आदेश हैं।

इसलिए उसे 3614 की बजाए 2014 रुपये में ही कनेक्शन मिल जाता है। उपभोक्ता को रेगुलेटर पाइप, सिलेंडर, चूल्हा, एक रिफिल, दो बर्नर और अन्य सामान मिलता है। यहां बता दें कि जिस बीपीएल उपभोक्ता के पास पहले से ही गैस कनेक्शन हैं। उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा। वहीं योजना के अनुसार केवल एक गैस सिलेंडर ही मिलेगा।

सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना की अंतिम तिथी 31 मार्च तय की गई है। इससे पहले पहले कोई भी बीपीएल परिवार इसका लाभ ले सकता है। इस योजना से जिले में गैस कनेक्शन से वंचित करीब 42 हजार बीपीएल परिवारों को लाभ मिलेगा।

उपभोक्ता बीपीएल राशन कार्ड लेकर खाद्य आपूर्ति विभाग से पुष्टि करवाकर लाए की वह बीपीएल कार्ड धारक है। उसके बाद राशन कार्ड की फोटो कॉपी, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, पासपोर्ट साइज चार फोटो लेकर एजेंसी पर जाए। वहां आवेदन करें। उसके बाद सरकारी रेट अनुसार पेमेंट करके कनेक्शन लें सकते हैं।

सिरसा। गैस एजेंसियों से ग्रामीण उपभोक्ताओं को नही मिल रहे नए गैस कनेक्शन।

ये हैं सरकारी रेट

वस्तुका नाम कीमत कौन करेगा अदायगी

{सिलेंडर1450 रुपये कंपनी

{पीआर डिपोजिट 150 रुपये कंपनी

{इंस्टालेशन चार्ज 75 रुपये उपभोक्ता

{कॉपी 50 रुपये उपभोक्ता

{पाइप 170 रुपये उपभोक्ता

{चूल्हा 1300 रुपये उपभोक्ता

{गैस 419 रुपये उपभोक्ता

कनेक्शन देने के आदेश

^बैठकमें फैसला हो गया है कि प्रदेश के सभी बीपीएल परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जिसमें चाहे शहरी हो या ग्रामीण। जो रेट सरकार ने तय किए है। उसके अनुसार ही कनेक्शन दिए जाने के आदेश हैं।\\\'\\\' दीवानचंदशर्मा, डीएफएसी हिसार