पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • स्पैट योजना में होगा अब बदलाव, मसौदा हुआ तैयार

स्पैट योजना में होगा अब बदलाव, मसौदा हुआ तैयार

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
खेलप्रोत्साहन के रूप में सबसे महत्वपूर्ण माने गए स्पैट (साईंटिफिक एंड फिजिकल एप्टीट्यूड टेस्ट) में इस बार बदलाव होगा।

विधानसभा चुनाव के कारण तय समय अवधि के कारण एक महीना लेट हो चुके स्पैट को लेकर नई व्यवस्था बनाने की तैयारी की जा रही है। तैयारी को लेकर मसौदा तैयार कर लिया गया है और अंतिम मुहर के लिए सभी डीएसओ को एक बैठक के लिए बुलाया गया है। गाैरतलब है कि पहला राउंड एक से 31 अक्टूबर तक होना था। बैठक में इस स्कॉलरशिप योजना में बदलाव के निर्णय लिए जा सकते हैं क्योंकि अब सरकार भी बदल चुकी है।

खिलाड़ियोंके लिए भी है अब जरूरी : इसयोजना के अंतर्गत होने वाले टेस्ट बाहर से स्पोर्ट्स इंजरी को ठीक करने में भी कारगर साबित होते हैं। इसलिए ही इसे खिलाडिय़ों के लिए भी लाजिमी कर दिया गया है। यह एक स्कॉलरशिप योजना है। 8 से 14 वर्ष की उम्र के खिलाड़ियों को 1500 रुपये,15-19 वर्ष के खिलाड़ियों को 2 हजार रुपये स्कॉलरशिप दी जाती है।

शेड्यूल के तहत पहला राउंड स्कूल स्तर पर जिला खेल विभाग मुख्यालय, दूसरा राउंड 1 से 20 दिसंबर को जिला खेल मुख्यालय, फाइनल राउंड 1 से 10 फरवरी 2015 तक होना प्रस्तावित है। इस बार के नियम पहले टेस्ट से पहले आयु जानने का मेडिकल टेस्ट, सत्यापित आयु प्रमाण पत्र एवं स्कूल आईडी प्रूफ की सत्यापित कॉपी जमा होगी। टेस्ट बाहर से भेजे गए कोच द्वारा लिए जाएंगे। यहां के कोच की ड्यूटी दूसरे जिलों में लगाई जाएगी। हाथ और प्रमाणपत्र पर इवेंट मुहर टेस्ट के हिसाब से लगाई जाएगी।