पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Khap Panchayat Demands Fir Against Those Who Kill Female Foeticide

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खाप पर पड़ा आमिर का असर? कोख में बेटी मारने वालों पर होगी एफआईआर!

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जींद.खाप पंचायतों पर लगता है कि बॉलीवुड के स्टार आमिर खान की मुहिम का असर पड़ता दिख रहा है। शायद यही वजह है कि खाप महापंचायत ने बड़ा फैसला लेते हुए कन्या भ्रूण हत्या पर अपने स्तर से रोक लगाने का एलान किया है। महापंचायत ने इसके साथ ही सरकार से मांग की कि वह कोख में ही बेटी को मारने वालों के खिलाफ हत्या का मुकदमा कायम करने का प्रावधान करे।



हरियाणा में जींद के बीबीपुर गांव में आयोजित इस महापंचायत में दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की करीब तीन सौ खापों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाके कन्या भ्रूण हत्या के लिए अरसे से बदनाम रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में हुई पंचायत ने जहां महिलाओं पर कई तरह की अजीब-ओ-गरीब बंदिशें लगाई गईं थीं, वहीं शनिवार को हरियाणा में हुई हजारों लोगों की महापंचायत ने नजीर स्थापित करने वाले निर्णय लिए। बड़ी संख्या में महिलाओं की शिरकत वाली इस महापंचायत में कन्या भ्रूण हत्या की कुरीति पर खुलकर विचार रखे गए।



गाती-नाचती महापंचायत स्थल पर पहुंची महिलाओं (तस्वीर में) ने मंच पर कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की। महापंचायत में केंद्रीय पंचायत राज मंत्रालय की मीडिया कोर्डिनेटर उमा अय्यर ने कहा कि भ्रूण हत्या महापाप है। इसे रोकने के लिए महिलाओं को आगे आना होगा। लगभग पांच घंटे चली महापंचायत में भ्रूण हत्या के खिलाफ एकजुट होकर आवाज बुलंद करने का आह्वान हुआ, सभी लोगों ने हाथ उठाकर इसका अनुमोदन किया। महापंचायत की अध्यक्षता नौगामा खाप के कार्यकारी अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने की।

बागपत पंचायत के फरमान पर महिला आयोग ने थमाया नोटिस





आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें