• Hindi News
  • These Steps Will Be Taken So That Students Get A Job In IT

उठाए जाएंगे ये कदम, ...ताकि आईटी में मिले छात्रों को रोजगार

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

गुडग़ांव. अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्र स्कूल से निकलते ही आईटी इंडस्ट्री में नौकरी कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें स्कूल में ही आईटी स्किल्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने कवायद छेड़ दी है। इसके लिए शिक्षा अधिकारी ने इंटल कंपनी से टाईअप किया है।

कंपनी प्रशिक्षण के लिए ट्रेंड शिक्षक प्रोवाइड कराएगी, जो छात्रों को वर्तमान आईटी समस्याओं से रूबरू कराएगी। विशेषज्ञों द्वारा पाठ्यक्रम भी तैयार किया जाएगा।


शिक्षा अधिकारियों ने ली बैठक : इसी सिलसिले में हरियाणा शिक्षा वित्तायुक्त सुरीना राजन ने इंटल के अधिकारियों से गुडग़ांव स्थित स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग में बैठक की।

दैनिक भास्कर से बातचीत में उन्होंने बताया कि स्कूल स्तर पर ही छात्रों को आईटी स्किलस की जानकारी देने के लिए विभाग प्रयासरत है। कोशिश है कि इस प्रक्रिया को नए सत्र से शुरू कर दिया जाए। इसके लिए पाठ्यक्रम भी तैयार किया जाएगा, जिसके आधार पर छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बेसिक नॉलेज के साथ आईटी स्किल्स भी
शिक्षा वित्तायुक्त सुरीना राजन ने बताया कि स्कूलों में कंप्यूटर तो है, लेकिन छात्रों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। ट्रेंड शिक्षक होने से कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज के साथ-साथ छात्रों को आईटी स्किल्स के हिसाब से भी डेवलप किया जाएगा। इसके लिए आईटी कंपनियों से संपर्क किया जा रहा है।

उनसे जानकारी ली जा रही है कि उन्हें वर्तमान समय में किस तरह के आईटी प्रोफेशनल्स की जरूरत है। छात्रों के अलावा इसका लाभ उन स्कूलों को भी मिलेगा, जहां आईटी वोकेशनल कोर्स कराए जा रहे हैं। इसके अलावा हाल में स्कूलों में जो वोकेशनल कोर्स शुरू किए गए हैं उनके छात्रों को भी विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि आधुनिकता के इस दौर में कंप्यूटर नॉलेज बेहद जरूरी है। इसी के मद्देनजर शिक्षा निदेशालय ने छात्रों को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज देने व आईटी स्किल्स के हिसाब से तैयार करने का फैसला लिया है।