• Hindi News
  • Haryana
  • Panipat
  • संस्कृत खोलेगी रोजगार के दरवाजे : याज्ञिक
--Advertisement--

संस्कृत खोलेगी रोजगार के दरवाजे : याज्ञिक

Panipat News - रामदेवधींगड़ा पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से संस्कृति और संस्कृत प्रचार अभियान विषय पर आयोजित संगोष्ठी में...

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2016, 03:15 AM IST
संस्कृत खोलेगी रोजगार के दरवाजे : याज्ञिक
रामदेवधींगड़ा पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से संस्कृति और संस्कृत प्रचार अभियान विषय पर आयोजित संगोष्ठी में संस्कृत भाषा को बाजारवाद की चुनौती के लिए तैयार बताया। वक्ताओं ने संस्कृत भाषा की प्राचीनतम, परंपरा विशेषता पर प्रकाश डालते हुए इसे आधुनिक बोध की भाषा घोषित करने की पैरवी की। इसके लिए सभी वर्गों को आगे आकर मांग उठाने का आह्वान किया गया।

गोहाना रोड स्थित विश्वकर्मा मंदिर में सोमवार को आयोजित संगोष्ठी में पहुंचे कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में संस्कृत विभाग के अध्यक्ष डाॅ. ललित गौड़ ने कहा कि आज, संस्कृत को आधुनिक बोध की भाषा बनाने की जरूरत है। इस कार्य को करने के लिए सभी को आगे आकर संस्कृत के प्रचार-प्रसार को सांस्कृतिक अभियान के लिए कार्य करने होंगे।

अंग्रेजी भाषा प्राप्त युवा ज्यादा बेरोजगार

मध्यप्रदेशहोशंगाबा से आए आर्य गुरुकुल के संचालक आचार्य योगेंद्र याज्ञिक ने कहा कि वैश्वीकरण के युग में युवा पीढ़ी अंग्रेजी की ओर देख रही है। इसके बाद भी अंग्रेजी शिक्षा प्राप्त युवा वर्ग भी बेरोजगारी की तकलीफ झेल रहे हैं। ऐसे समय में संस्कृत भाषा युवा वर्ग के लिए रोजगार के द्वार खोल बाजारवाद को चुनौती दे रही है। संस्कृत भाषा में रोजगार की अनेक संभावनाएं हैं। इसके लिए युवाओं को सही मार्ग और प्रेरित करने की जरूरत है।

संस्कृतभाषा हमारी जीवन शैली

संस्कृतभाषा हमारी संस्कृति की धुरी नहीं है, बल्कि हमारी जीवन शैली है। संस्कृत के प्रचार प्रसार को एक सकारात्मक वैचारिक आंदोलन बनाने के लिए समाज में सभी को सहयोग देना होगा। कार्यक्रम में मंच संचालन ट्रस्ट के सचिव आचार्य सुश्रुत सामश्रमी ने किया। इस अवसर पर नवनीत सिंगला, डॉ. सुभाष वेंदालंकार, डॉ. बीबी शर्मा, डॉ. नीरज ठाकुर, मनीष शर्मा, दीपचंद निर्मोही, नरेश बतरा, डा. कृष्णदेव, रामस्वरूप निर्मल दत्त मौजूद रहे।

पानीपत. रामदेवधींगड़ा पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते आचार्य योगेंद्र यागिक।

X
संस्कृत खोलेगी रोजगार के दरवाजे : याज्ञिक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..