पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • सड़कों पर घूम रहे बेसहारा गोवंश को फ्लाईओवर के नीचे इकट्‌ठा किया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सड़कों पर घूम रहे बेसहारा गोवंश को फ्लाईओवर के नीचे इकट्‌ठा किया

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहरमें सड़कों पर बेसहारा घूमकर पॉलीथिन खाने को मजबूर गोवंश के संरक्षण के लिए प्रशासनिक स्तर पर कदम नहीं उठाए गए। गौ रक्षकों ने अब शहर से गौवंश इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। हाईवे से 150 से अधिक गाय, बछड़ों और सांड को इकट्ठा कर लघु सचिवालय के सामने फलाईओवर के नीचे इकट्ठा कर दिया है। गौ रक्षक इनके संरक्षण की जिम्मेदारी संभालेंगे। गौवंश के लिए चारा, पानी की बेहतर व्यवस्था हो इसके लिए लोग दान देने के लिए भी पहुंच रहे हैं। गौशाला संघ प्रदेशाध्यक्ष योगेंद्र आर्य उपाध्यक्ष आजाद आर्य मसले को लेकर डीसी चंद्रशेखर खरे से भी मिले। डीसी ने ईद के बाद नगर निगम कमिश्नर से चर्चा कर उचित समाधान निकाला जाएगा।

शहर में कोई सड़क ऐसी नहीं जिस पर बेसहारा गाैधन घूमता नहीं मिल रहा हो। सनौली रोड पर सब्जी मंडी, भीमगौड़ा मंदिर के पास, सेक्टर 25 बाइपास, जाटल रोड असंध रोड, बरसत रोड पर गाय दिन-रात घूमती हैं। शहर के बीच नेशनल हाईवे पर भी बेसहारा पशु घूमते और बैठे रहते हैं जिससे हादसे होते हैं। सांड आपस में भिड़ते हुए किधर भी घुस जाते हैं। रात को इन्हीं की तस्करी की वारदात होती है।

पानीपत. जीटीरोड ओवरब्रिज के नीचे गोरक्षकों ने छोड़े गोवंश। फोटो| भास्कर

^ प्रदेश में 70 हजार हेक्टेयर से अधिक गौचरान भूमि है। सरकार अब उन्हें पट्टे पर दे रही है। ऐसे में गोशालाओं तक के लिए चारे का संकट आने वाला है। समाधान सरकार और प्रशासन को निकालना है। गौ पालन के प्रति जागरूकता बढ़ रही है, लेकिन इसे क्रांति का रूप देना होगा। -आजादआर्य, प्रदेश उपाध्यक्ष, गौ रक्षा दल हरियाणा

जिले में गौ रक्षा दल से जुड़े ही 500 से अधिक गौ रक्षक हैं। गौ रक्षकों द्वारा गौ तस्करों से भिड़ंत होने, पकड़े जाने पर मारपीट, गाड़ियां जलाने की घटनाएं जिले में कई बार हुई हैं। पुलिस पर गौ तस्करी रोकने में नाकाम रहने के आरोप लगते रहे हैं। ऐसे में कई बार पुलिस और गौ रक्षकों में टकरा भी हुआ है। गौ रक्षा दल प्रदेश उपाध्यक्ष आजाद आर्य और अन्य गौ सेवकों पर सितंबर 2014 में हाईवे पर पुलिस लाठीचार्ज तक किया था।

जिले में 54,600 गाय, बछड़े और सांड हैं। इनमें 25 हजार के करीब लोगों के घरों में लोग पाल रहे हैं। जिले में 15 रजिस्टर्ड गौशालाएं हैं। इनमें 14 हजार गौधन है। यानी एक पशु के बेहतर पालन के लिए जो माहौल होना चाहिए वह नहीं मिल पा रहा है। बाकी 15 हजार के करीब गौधन सड़कों पर घूम रहा है। इसमें 5 से 6 हजार गौवंश पानीपत में है। गौ तस्करी रोकने के लिए सड़कों पर घूम रहे गौधन के लिए संरक्षण की जरूरत है।

गौ रक्षकों द्वारा फ्लाईओवर के नीचे इकट्‌ठा किए गए बछड़े, सांड की नसबंदी भी होगी। पशु पालन विभाग की टीम सोमवार दोपहर बाद नसबंदी करने पहुंची। दरअसल देसी गाय की नस्ल काले रंग के सांड से बिगड़ रही है। पशु पालन विभाग उपनिदेशक वाईडी त्यागी ने बताया कि जिले में 1 हजार से अधिक बछड़ों सांड की नसबंदी की गई है। नस्ल सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं।

फ्लाईओवर के नीचे गोवंश को इकट्‌ठा करने के बाद आचार्य योगेंद्र, गोशाला संघ प्रदेशाध्यक्ष, आजाद आर्य, कुलबीर खर्ब, सुभाष गढ़ी छाजू, रिंकू आर्य, अशोक आदि सोमवार को डीसी चंद्रशेखर खरे से मिले। बेसहारा गाेवंश को पॉलीथिन खाने से और दुर्घटना होने से बचाने की मांग की। डीसी ने आश्वासन दिया कि ईद की छुट्‌टी के बाद नगर निगम कमिश्नर से इसको लेकर चर्चा करेंगे। शहर में बेसहारा गोवंश के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें