पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • 55 की उम्र के बाद सिर दर्द, माइग्रेन की प्रॉब्लम ज्यादा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

55 की उम्र के बाद सिर दर्द, माइग्रेन की प्रॉब्लम ज्यादा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बुजुर्गों में 55 साल के बाद सबसे ज्यादा न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम देखने को मिलती है। बढ़ती उम्र के साथ बुजुर्ग अपने शरीर में सिरदर्द, माइग्रेन, चेहरे का विचलन, अनियंत्रित दौरे, स्ट्रोक, यादश्यास्त कमजोर होना, चलने फिरने में मुश्किल और बोलने में भी दिक्कत आ जाती है। बुजुर्गों को इन प्रॉब्लम से दूर रहना है तो पहले उन्हें स्मोकिंग से दूर होना पड़ेगा। यह सब जानकारी दी गई हेल्थ टॉक में, जिसमें 80 से ज्यादा बुजुर्ग शामिल हुए। डॉक्टरों ने बताया कि बुजुर्ग व्यक्तियों की 55 साल की आयु के बाद एक तंत्रिका संबंधी समस्या से ग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है। क्योंकि दिमाग और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र भी बुढ़ापे की प्रक्रिया से गुजर रहा है। यह एक कारण है कि बुजुर्ग व्यक्तियों को न्यूरोलॉजिकल समस्या से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। डॉक्टरों ने बताया कि न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग निश्चित रूप से बुजुर्गों में अभी तक पूरी तरह से पहचाना नहीं जाता है। इसको अधिक मान्यता भी नहीं मिली है। अभी संक्रामक रोगों पर अधिक ध्यान दिया जाता है जिनमें मलेरिया, एचआईवी-एड्स और तपेदिक सहित संक्रामक रोग शामिल हैं। सामान्य न्यूरोलॉजिकल विकारों में मिर्गी, सिरदर्द, पार्किंसंस रोग, डिमेंशिया, साथ ही साथ मस्तिष्क-संबंधी रोग, स्ट्रोक और सीएनएस संक्रमण जैसे अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के उपचार के लिए न्यूरोलॉजिस्ट के पास जाना चाहिए और जल्द से जल्द उपचार किया जाना चाहिए।

योग करें और धूम्रपान, तंबाकू उत्पादों से रहें दूर

डॉ. जैन ने बताया कि न्यूरोलॉजिकल विकारों को सिर्फ धूम्रपान और तंबाकू उत्पादों को छोड़कर ही रह सकते है। इसके अलावा रेगुलर एक्सरसाइज भी की जानी चाहिए, जिससे काफी आराम मिलता है। वहीं, डायबिटीज यानि शुगर, हाई बीपी, संतुलित आहार विटामिन बी 6, बी 12 के पर्याप्त स्रोतों के साथ और फोलेट में तंत्रिका संबंधी समस्या में भी काफी राहत मिल सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें