• Hindi News
  • Haryana
  • Panchkula
  • कैंप में सीनियर सिटीजंस भी सीख रहे हैं संस्कृत
--Advertisement--

कैंप में सीनियर सिटीजंस भी सीख रहे हैं संस्कृत

Panchkula News - श्रीमातामनसा देवी मन्दिर में चल रहे संस्कृत प्रशिक्षण शिविर में सीनियर सिटीजंस भी हिस्सा ले रहे हैं। वे सुबह शाम...

Dainik Bhaskar

Jun 16, 2016, 03:05 AM IST
कैंप में सीनियर सिटीजंस भी सीख रहे हैं संस्कृत
श्रीमातामनसा देवी मन्दिर में चल रहे संस्कृत प्रशिक्षण शिविर में सीनियर सिटीजंस भी हिस्सा ले रहे हैं। वे सुबह शाम दो दो घंटे संस्कृत भाषा का अभ्यास कर रहे हैं।

चंडीगढ़ से आने वाले रिटायर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नरेन्द्र सिंह का कहना है कि संस्कृत भाषा को सीखकर वे प्राचीन ज्ञान को समझना चाहते है। जीवन निर्माण के अनेक सूत्र संस्कृत में ही देखे जा सकते हैं। डॉ. पुष्कर भाटिया का मानना है कि प्राचीन वैद्य प्रणाली को यदि समझना है तो संस्कृत को पढ़ना जरूरी है। आयुर्वेद के सभी ग्रंथ संस्कृत संस्कृत में रचे गए हैं। 76 वर्षीय निश्चिन्त कमल शर्मा का कहना है कि इस शिक्षण में प्रत्यक्ष विधि (डायरेक्ट मैथड) तथा संवाद विधि से संस्कृत बोलना सिखाया जा रहा है। सभी आयु वर्ग के लोग इन शिक्षण-विधियों से संस्कृत को सरलता से सीख सकते हैं। शिविर में सुबह 5 बजे से लेकर शाम दस बजे तक निरंतर अनेक शिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। शिविर में सरल संस्कृत का प्रयोग देखकर आमजन भी संस्कृत की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

शिविर के संयोजक डॉ.. जितेन्द्र कुमार ने बताया कि इस शिविर में हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल उत्तर प्रदेश आदि राज्यों के विभिन्न कालेजों एवं विश्वविद्यालयों के 20 अध्यापक तथा 100 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। इनमें 25 महिला प्रतिभागी भी हैं। सभी की आवास, भोजन, शिक्षण व्यवस्था शिविर स्थल पर ही की गई है।

X
कैंप में सीनियर सिटीजंस भी सीख रहे हैं संस्कृत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..