पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

200 बच्चों ने गणपति को कैनवास पर उतारा

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गोकर्ण सरोवर में विघ्नहर्ता की 12 मूर्तियां विसर्जित

श्रीरामकथा, प्रवचन, भजन संध्या और मनमोहक झांकियों के विविध आयोजन से गणेश महोत्सव के प्रति शहरवासियों की रुझान बढ़ती जा रही है। पंडालों में स्थापित भगवान गणेश की प्रतिमा का हर दिन किया जा रहा अनोखा श्रृंगार विशेष आकर्षण बना हुआ है। अपने आराध्य का दर्शन करने के लिए भक्तों में होड़ लगी रही। शाम होते ही मोहल्लों में सजे पंडालों में शंख ध्वनि के बीच पूजन आरती का सिलसिला शुरू हुआ, इसमें भक्तों ने उत्साह से भागीदारी की।

श्री सनातन धर्म दुर्गा भवन मंदिर परिसर में श्री 78 संघ द्वारा आयोजित गणेश महोत्सव में सोमवार को बच्चों के बीच ड्राइंग रंगोली प्रतियोगिता कराई गई, इसमें इस दौरान ड्राइंग रंगोली प्रतिस्पर्धा में शामिल 200 बच्चों ने अपनी कल्पना से गणपति देवा की मोहक छवि को कैनवास पर आकार देकर उपस्थित लोगों को मुग्ध कर दिया। उन्हें आयोजक मंडल की ओर से पुरस्कृत भी किया गया। निपिन गुप्ता ने बताया कि विजयी प्रतिभागियों के अलावा प्रतियोगिता में शामिल होने वाले बच्चों को भी पुरस्कृत किया गया है। रात में जयपुर से आए संजय पारिक ने धार्मिक भजनों से वातावरण भक्तिमय कर दिया।

मॉडलटाउन के कम्युनिटी सेंटर में राम कथा

वैदिकसनातन धर्म सेवा समिति की ओर से मॉडल टाउन के कम्युनिटी सेंटर में लगे पंडाल परिसर में चल रही रामकथा में सोमवार को चित्रकूट में राम-भरत मिलन, भरत का खड़ाऊं लेकर लौटना, सूर्पणखा के नाक-कान काटना, सीता हरण एवं शबरी की कुटिया में जाकर श्रीराम का दर्शन देना आदि प्रसंग की संगीतमय कथा हुई।

कथा व्यास आचार्य पं. देवकृष्ण शौनक ने बताया कि भरत द्वारा अयोध्या लौटने का प्रस्ताव दिए जाने पर श्रीराम ने विनम्रता पूर्वक उसे अस्वीकार करते हुए कहा कि उनके लिए पिता की आज्ञा सर्वोपरि है। आज के परिवेश में भी माता-पिता सीख, उनका आदेश संतान के लिए परम मंगलकारी है, लेकिन पश्चिमी संस्कृति के कुप्रभाव के चलते नई पीढ़ी इसका मर्म नकारती रही है। सत्संग धर्म शास्त्रों से जोड़कर अभिभावक बच्चों को संस्कारवान बना सकते हैं। मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने शबरी के जूठे बैर खाकर समाज में समता का संदेश दिया।

रोहतक. डीएलएफकॉलोनी में गणेशोत्सव पर मुख्य अतिथि भाजपा नेता लवलीन टुटेजा को सम्मानित करते आयोजक।

जेएलएन में विसर्जन करने के लिए सौंपा ज्ञापन

इधर,मिट्टी की मूर्ति स्थापित करने वाले बड़े पंडाल आयोजकों ने सोमवार को लघु सचिवालय स्थित डीसी कार्यालय में जिला उपायुक्त अतुल कुमार से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा, जिसमें मिट्टी की मूर्तियों का विसर्जन जेएलएन नहर में कराए जाने की मांग की गई है। यह भी कहा गया है कि मिट्टी की मूर्ति का उनके पास प्रमाण पत्र है, जिसकी प्रति महोत्सव की अनुमति लेते समय प्रशासन को दी गई थी। जरूरत होने पर उसे दोबारा उपलब्ध करा दिया जाएगा। श्री 78 संघ परिवार के निपिन गुप्ता ने बताया कि डीसी की ओर से इस विषय में निर्णय करने के बाद अवगत कराने को कहा गया है। महा मंडलेश्वर बाबा कपिल पुरी महाराज समेत शहर के सभी संतों मिट्टी की मूर्ति का विसर्जन नहर में कराने का प्रबंध प्रशासन से कराने का आग्रह किया है।

श्रद्धालुओं ने माथा टेक की सुख-समृद्धि की कामना

श्रीरामसेवा मंडल 31 संघ की ओर पुरानी अनाज मंडी में लगे पंडाल में सोमवार के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी सुभाष तायल, राहुल बिरमानी एवं सिद्धार्थ बतरा रहे। अतिथियों ने श्रद्धालुओं संग गणेश आरती की। इसके बाद मीनू कालिया द्वारा भक्ति गीत प्रस्तुत किए गए, इसका श्रद्धालुओं ने आनंद उठाया। हुडा कांप्लेक्स में समर्पण यूथ क्लब द्वारा गणेश महोत्सव मनाया जा रहा है। शाम की संगीतमय महाआरती में शामिल शहरवासियों ने गणेश के समक्ष मत्था टेककर सुख-समृद्धि की कामना की और प्रसाद ग्रहण किया। इसी क्रम में जनता कालोनी, गांधी कैंप, सुभाष नगर, सेक्टर्स में सजे पंडालों में गणपति पूजन की धूम है।

रोहतक. मॉडलटाउन स्थित डबल पार्क में गणेशोत्सव के उपलक्ष्य में भगवान शिव की झांकी का प्रदर्शन कर कलाकारों ने श्रद्धालुओं का मन मोह लिया।

रोहतक. गोकर्णधाम स्थित सरोवर में गणेश भगवान की मूर्ति का विसर्जन करते श्रद्धालु।

रोहतक. दुर्गाभवन मंदिर में 78 संघ परिवार द्वारा आयोजित गणेशोत्सव के दौरान पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रतिभा दिखाते बच्चे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें