• Hindi News
  • Haryana
  • Rohtak
  • गणपति महोत्सव की कलश यात्रा से शुरुआत, पंडालों में सामाजिक मुद्दे भी गूंजे

गणपति महोत्सव की कलश यात्रा से शुरुआत, पंडालों में सामाजिक मुद्दे भी गूंजे / गणपति महोत्सव की कलश यात्रा से शुरुआत, पंडालों में सामाजिक मुद्दे भी गूंजे

श्री सनातन धर्म दुर्गा भवन मंदिर में आयोजित गणेश उत्सव के लिए श्री 78 संघ परिवार द्वारा पंडाल सजाया गया है।

Bhaskar News

Sep 06, 2016, 06:25 AM IST
गणपति महोत्सव की कलश यात्रा से शुरुआत, पंडालों में सामाजिक मुद्दे भी गूंजे
रोहतक. गणेश महोत्सव का सोमवार को पूरे जिले में धूमधाम से आगाज हुआ। प्रभु के भक्ति के साथ-साथ गणपति पंडालों में सामाजिक मुद्दे भी जोर-शोर से उठाए गए। दर्शन-पूजन, आरती के दौरान भक्तों से आयोजकों ने सीधे संवाद स्थापित कर उन्हें रक्तदान, जल ही जीवन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान और गोवंश की हो रही बेकद्री जैसे ज्वलंत समस्याओं पर जागरूक करने का फैसला किया। तैयार योजन पर सोमवार को स्थापना समारोह से ही अमल शुरू हो गया है।
श्री सनातन धर्म दुर्गा भवन मंदिर में आयोजित गणेश उत्सव के लिए श्री 78 संघ परिवार द्वारा पंडाल सजाया गया है। मकसद भक्ति भावना के साथ ही जनहित के मुद्दों पर श्रद्धालुओं को सचेत करना है। संघ के सेवक निपिन गुप्ता ने बताया कि गणेश भगवान की इको फ्रेंडली मूर्ति की स्थापना हुई है। आयोजन की हर गतिविधि में पर्यावरण से लेकर स्वच्छता अभियान तक को जोड़ा गया है। भजन संध्या और झांकियों में भी इसकी झलक दिखाई पड़ेगी ताकि महत्व समझते हुए लोग अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें।
रक्तदान और बेटी बचाओ का भी नारा

श्रीराम सेवा मंडल 31 संघ परिवार पुरानी अनाजमंडी में गणेश उत्सव मना रहा है। सोमवार को कलश यात्रा के बाद मूर्ति स्थापना हुई। दामोदर गुप्ता ने बताया कि पूजा पाठ के साथ रक्तदान, बेटी बचाओ, जल बचाओ, स्वच्छता और गोवंश की बेकद्री जैसे सवाल पर लोगाें को जागरूक किया जाएगा। श्री गणेश उत्सव मंडल रेलवे रोड सैयद वाली गली द्वारा 22वां गणेश पूजन उत्सव मना रहा है। प्रधान रघुनाथ मराठा व जयकिशन मराठा ने बताया कि कार्यक्रम को सामाजिक सरोकार से जोड़ा गया है। समर्पण यूथ क्लब हुडा कांप्लेक्स, गणेश सेवा समिति डीएलएफ कालाेनी, श्री सनातन धर्म सेवा समिति मॉडल टाउन ने भी सामाजिक जागरुकता को अपने कार्यक्रम में जगह दी है।
नहर में विसर्जन पर मनाही, जगह तय नहीं की

जिलाधीश अतुल कुमार ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर जवाहर नेहरू कैनाल व यमुना जल सेवाएं कैनाल सहित जिला से गुजरने वाली अन्य नहरों में नहाने, प्रतिमा व हवन सामग्री आदि के विसर्जन पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिलाधीश ने दोनों कैनालों के संबंधित क्षेत्र के स्टेशन हाउस अधिकारियों को आदेशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं। अब भक्तों का बड़ा सवाल है कि इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने की प्रशासन कहां पर जगह देगा।
X
गणपति महोत्सव की कलश यात्रा से शुरुआत, पंडालों में सामाजिक मुद्दे भी गूंजे
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना