पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Played This Game For The Sake Of Getting Married, Became The Father Of The Groom Over 40 Thousand Rupees

शादी करवाने की खातिर खेला ऐसा खेल, 40 हजार रूपए लेकर बन गया दूल्हे का पिता

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

रोहतक/कलानौर. कलानौर खंड के गांव बनियानी में जाति बदलकर शादी करने के मामले में झज्जर जिले के गांव ढराणा का सूरजमल पूरी तरह बेनकाब हो गया। पुलिस थाने में हुई पांच गांवों की पंचायत में सूरजमल ने खुलासा किया कि वह 40 हजार रुपए लेकर दूल्हे का पिता बना। उसे अपनी गलती का अहसास है।

अब गुरुवार को कलानौर पुलिस थाने में सात गांवों की पंचायत होगी, जो कथित दूल्हे, फर्जी माता-पिता को सजा देने पर निर्णय लेगी। उधर, मंगलवार रात को ही लड़की की खरखौदा के नजदीक एक गांव में शादी कर दी गई।

बनियानी गांव में फर्जी तरीके से शादी करने के मामले को लेकर बुधवार दोपहर गांव कटेसरा, बनियानी, ऊण, ढराणा और निगाना की पंचायत कलानौर थाने में हुई। पंचायत में दूल्हे का कथित पिता बनकर आए झज्जर जिले के गांव ढराणा निवासी सूरजमल को बुलाया गया।

सूरजमल ने बताया कि शिमली गांव का युवक मोनू एक दिन उसके पास आया और शादी करवाने की बात कही। इस पर सूरजमल ने कहा कि शादी करवाने के लिए वह 40 हजार रुपए लेगा। मोनू तैयार हो गया। पैसे लेने के बाद सूरजमल बनियानी गांव में अनुसूचित जाति के परिवार में पहुंचा और अपने लड़की की शादी तय करने की बात कही।

लड़की का पिता शादी के लिए तैयार हो गया। सूरजमल ने कहा कि उसके लड़के मोनू की विदेश में नौकरी लग गई है। एक माह के अंदर ही उसे जाना है। ऐसे में जल्द शादी करनी होगी। शादी के लिए 26 फरवरी तय की गई। सूरजमल व उसकी उसकी पत्नी दूल्हे के फर्जी माता-पिता बनकर बनियानी पहुंचे।

साथ में एक दर्जन लोगों को बाराती के तौर पर शामिल कर लिया। फेरों से पहले गौत्र पूछने पर भेद खुल गया। डर के मारे सूरजमल, मोनू व नकली बाराती भाग गए। मंगलवार को ग्रामीणों ने दूल्हे की कथित मां को ग्रामीणों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया था।

बुधवार को पांच गांवों की पंचायत में सूरजमल के खुलासे के बाद यह तय नहीं हो सका कि आरोपी को क्या सजा दी जाए। पंचायत ने निर्णय किया कि गुरुवार को बनियानी गांव में सात गांवों की पंचायत होगी, जिसमें कथित दूल्हे के साथ साथ शिमली गांव की पंचायत को भी बुलाया गया है। इसके बाद अंतिम निर्णय होगा।

रात को दूसरी जगह हुई लड़की की शादी
मंगलवार को अचानक हुए घटनाक्रम के बाद लड़की के परिजनों ने अपने रिश्तेदारियों में संपर्क किया। आखिर में रात करीब 12 सोनीपत जिले के गांव से उसी जाति का एक युवक बारात लेकर पहुंचा। देर रात शादी की रस्म अदायगी के बाद लड़की ससुराल चली गई।


घर जा रहे लड़की के परिजनों पर हमला
कलानौर थाने में हुई पांच गांवों की पंचायत के बाद जब लड़की के परिजन गांव में जाने लगे तो रास्ते में रविदास मंदिर के नजदीक आधा दर्जन युवकों ने परिजनों पर हमला बोल दिया। इसमें लड़की का चाचा लहूलुहान हो गया। घटना से आहत लड़की के परिजन सड़क के बीच बैठ गए।

मामले की सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस को परिजनों ने कहा कि हमले के पीछे सूरजमल का हाथ हो सकता है। उधर, कलानौर थाना प्रभारी वेदप्रकाश का कहना है कि मामले की जांच-पड़ताल की गई है। सूरजमल को हमले से कोई संबंध नहीं मिला। हमला दो गाडिय़ों की आपस में साइड लगने से जुड़ा है। जल्द आरोपियों को दबोच लिया जाएगा।