• Hindi News
  • National
  • खरपतवार नाशक का छिड़काव करने से किसान की चार एकड़ फसल झुलसी

खरपतवार नाशक का छिड़काव करने से किसान की चार एकड़ फसल झुलसी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कृषिविभाग के अधिकारियों की अनदेखी किसानों पर भारी पड़ रही है। ताजा उदाहरण मुकीमपुर गांव के एक किसान है। उसने कृषि दवा विक्रेता एक दुकानदार से गेहूं में उग रहे खरपतवार को नष्ट करने के लिए दवा खरीदी। दुकानदार द्वारा बताई गई मात्रा के हिसाब से किसान ने फसल में दवा का छिड़काव कर दिया। अगले दिन जब वह खेत में गया तो उसके होश उड़ गए। चार एकड़ की फसल झुलस गई थी। मामले में जब उसने दुकानदार से शिकायत की तो दुकानदारों ने जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया। उसने अब शिकायत कृषि विभाग के अधिकारियों से की है।

मुकीमपुर निवासी सुरेंद्र ने बताया कि वह चार एकड़ में गेहूं की खेती कर रहा है। फसल काफी अच्छी थी। लेकिन खरपतवार होने के कारण फसल पर विपरीत असर पड़ रहा था। जिसके लिए उसने दीपालपुर स्थित एक दुकानदार से संपर्क किया तो उसने दवाई का छिड़काव करने की बात कही। दुकानदार ने कहा कि स्प्रे करने के बाद घास जल जाएगी।

एकसवाल यह कृषि अधिकारियों से है : कृषिविभाग के अधिकारियों द्वारा यूं तो गांव-गांव किसानों को जागरूक करने की बात की जा रही है, प्रशिक्षित दुकानदारों को दवाइयां बेचने का लाइसेंस जारी किया जाता है तो आखिरकार इस तरह के मामले कैसे सामने रहे हैं। पिछले सीजन में भी दवाइयों से किसानों की फसल खराब होने के मामले सामने चुके हैं।

^किसी भी किसान की फसल पर अगर दवा का दुष्प्रभाव होता है। जिससे फसल को नुकसान होता है तो वह तुरंत ही विभाग से संपर्क करे। विभाग द्वारा किसान के हित में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। बिना लाइसेंस के अगर कोई भी दवा की बिक्री कर रहा है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। किसान संपर्क करे, उसे दुकानदार से राहत भी दिलाई जाएगी। अधिकारियों की टीम ने खेत से सेंपल भरे हैं। टीम इस सेंपल की जांच कर किसान की फसल में हुए दवा के दुष्प्रभाव के कारणाें का पता लगाएगी। \\\'\\\'अनिलसहरावत, डिप्टी डायरेक्टर कृषि विभाग, सोनीपत।

किसान के बेटे हरिओम ने बताया कि दुकानदार ने सोमवार को फसल देखने के लिए कंपनी के अधिकारियों की टीम भेजी थी। उन्होंने खेत से सैंपल वगैरह भरे हैं। आश्वासन दिया गया है कि उनके साथ नाइंसाफी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि बर्बाद फसल का मुआवजा उन्हें मिलना चाहिए।

सोनीपत .खरपतवार नाशक का छिड़काव करने से झुलसी फसल को दिखाता किसान।

खबरें और भी हैं...