• Hindi News
  • Himachal Pradesh University, Study, Career, Education, Latest News

शास्त्री में फेल छात्रों को पास होने का मौका

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला.एचपी यूनिवर्सिटी ने संस्कृत विषय के उन हजारों छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया है, जो शास्त्री प्रथम वर्ष में फेल हो गए थे। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका दिया है। यूनिवर्सिटी ने यह निर्णय रूसा सिस्टम के तहत लिया है। इससे पहले यूनिवर्सिटी ने बीए, बीएससी, बीकॉम प्रथम वर्ष के छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का मौका दे चुकी है। अब संस्कृत के छात्रों को भी यह मौका दिया गया है।
प्रदेश भर के संस्कृत कॉलेजों में करीब तीन हजार ऐसे छात्र हैं, जो प्रथम वर्ष में फेल हो गए थे। पिछले काफी समय से ये छात्र दोबारा मौका देने की गुहार लगा रहे थे। छात्रों ने कुलपति से भी मुलाकात की थी। यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. नरेंद्र अवस्थी का कहना है कि संस्कृत के छात्रों को भी दोबारा से परीक्षा देने का मौका दिया गया है। उनका कहना है कि जल्द ही छात्रों के फॉर्म भरने के लिए फीस भी तय की जाएगी।
पास नहीं हुए तो फिर ‘रूसा’
स्नातक स्तर के प्रथम वर्ष के छात्र- छात्राओं को पास होने का मौका हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने दिया है। यह मौका सिर्फ बीए, बीएससी, बीकॉम प्रथम वर्ष के उन समस्त छात्रों का जो कि मार्च 2013 में दी गई परीक्षाओं में सभी विषयों में फेल हुए हैं या उनकी कंपार्टमेंट है उन्हें सितंबर, 2013 और मार्च,2014 में दो अंतिम विशेष अवसर प्रदान किए गए हैं। ताकि वे उन अवसरों में यह कक्षाएं उत्र्तीण कर सकें। यदि वह इस दौरान भी परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं तो वर्ष 2014 में उन्हें रूसा सिस्टम के तहत ही प्रथम वर्ष में प्रवेश लेना पड़ेगा। इसके लिए प्रशासन ने एक हजार रुपए परीक्षा शुल्क रखा है।इस परीक्षा में बैठने के लिए उन विद्यार्थियों को आगामी 10 सितंबर तक अपने परीक्षा फार्म निर्धारित शुल्क सहित जमा करवानेहोंगे। एक हजार रुपए परीक्षा शुल्क एक सत्र के लिए होगा, यानि जो छात्र-छात्राएं मार्च, 2014 में इस परीक्षा में बैठेंगे, उन्हें एक हजार रुपए की फीस अलग से देनी होगी।
बीए, बीएससी और बीकॉम के लिए देनें होंगे 5 हजार रुपए
विवि ने स्नातक स्तर की सभी कक्षाओं को पास करने के लिए गोल्डन चांस प्रदान किया है। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने पांच हजार रुपए फीस तय की है। बीए, बीएससी, बीकॉम प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय वर्ष के उन समस्त छात्रों का जो कि स्वर्णिम (विशेष अवसर) प्राप्त करने के पश्चात भी अपनी अनुपूरक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके उन सभी छात्रों एवं छात्राओं को एक विशेष अवसर पर पांच हजार रुपए परीक्षा शुल्क के साथ परीक्षा देने की स्वीकृति प्रदान की गई है।
इस परीक्षा में बैठने के लिए उन विद्यार्थियों को आगामी 10 सितंबर तक अपने परीक्षा फार्मा निर्धारित शुल्क सहित जमा करवाने होंगे। यह परीक्षा वर्तमान पाठ्यक्रम के अनुसार ही ली जाएगी। यह अवसर सिर्फ वर्ष 2011 व 2012 सत्र में स्वर्णिम विशेष अवसर प्राप्त कर चुके छात्र- छात्राओं को ही दिया जा रहा है।