पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Parents Will Get Update About Their Children In 30 Seconds

पैरेंट्स को 30 सेकंड में मिलेगा बच्चे का अपडेट

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला। बच्चा स्कूल पहुंचा या नहीं? छुट्टी के बाद वह स्कूल से कब निकला? बस की लोकेशन क्या है? ऐसे कई सवालों के जवाब पैंरेंट्स को एक एसएमएस के जरिये मिल सकेंगे।
स्टूडेंट की हर एक्टिविटी पर पैरेंट्स घर बैठे निगाह रख सकेंगे। उन्हें बच्चे की सिक्योरिटी से जुड़ी हर बात का अपडेट महज 30 सेकंड में मिल सकेगा।
पैरेंट्स से संवाद
शहर के स्कूलों में लागू करने के लिए हाई सिक्योरिटी प्लान तैयार किया गया है। यह बच्चे की हर एक्टिविटी के लिए पैरेंट्स से डेली बेसिस पर कम्युनिकेशन करेगा। ट्रेडिशनल क्लासरूम अटेंडेंस सिस्टम भी खत्म हो जाएगा। बच्चे अपने चिप इनेबल्ड कार्ड से अटेंडेंस मार्क करेंगे।
सर्वर दिल्ली में
स्कूल ट्रैकिंग सिस्टम तैयार करने वाली कंपनी के स्टेट हेड मनीष पिथवे ने बताया फिलहाल हमारा सर्वर दिल्ली और सिंगापुर से एक्ट कर रहा है। जैसे ही यहां एक लाख स्टूडेंट्स से ऊपर हो जाएंगे, इंदौर में ही सर्वर लग जाएगा। इससे बच्च्चो की सुरक्षा में बहुत लाभ मिलेगा। इससे अभिभावकों को बच्चे की हर पल क जानकारी मिलती रहेगी। उनकी चिंता अब कम होगी।
ऐसा है प्लान
बच्चे के स्कूल में एंटर होते ही महज ३क् सेकंड में पैरेंट्स के पास एसएमएस अलर्ट आएगा।
एŽसेंट और मिसिंग अलर्ट्स भी भेजे जाएंगे।
हाफ-डे पिकअप या स्कूल से लेने के लिए कोई रिलेटिव आया तो बायोमैट्रिक मशीन में फोटो कैप्चर होगा। पैरेंट्स को कन्फर्मेशन एसएमएस जाएगा। पिकअप करने वाले का फ्रिगर प्रिंट भी मशीन लेगी।
क्लास बंक करने पर भी तुरंत पैरेंट्स के पास एसएमएस अलर्ट पहुंचेगा।
पैरेंट्स मीटिंग नोटिफिकेशंस और एक्जाम एंड रिजल्ट और फीस अपडेट्स मिलेंगे।
ड्राइवर्स आपस में संपर्क में रहेंगे।
पुलिस व प्रिंसिपल के लिए इमरजेंसी वॉइस कॉल सिस्टम होगा।
बस रूट चेंज होने और स्पीड लिमिट क्रॉस होने पर पैरेंट्स को एसएमएस अलर्ट जाएगा।
बजट पर गौर
‘‘प्लान तो फुलप्रूफ और हाईटेक है। इससे सिक्योरिटी के साथ और भी बहुत सा डाटा निकालना आसान हो जाएगा। हम इसकी कॉस्ट इफेक्टिवनेस पर गौर कर रहे हैं। हर साल तकरीबन 1200 से 1800 रुपए एक स्टूडेंट पर खर्च होंगे। प्रोजक्ट शुरू होने से पहले ही स्कूलों को यह अमाउंट जमा कराना होगा।