पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • बेल्जियम की चॉकलेट निर्माता कंपनी ISIS ने बदला नाम

बेल्जियम की चॉकलेट निर्माता कंपनी ISIS ने बदला नाम, रखा 'Libeert'

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ब्रुसेल्स। पिछले साल बेल्जियम की एक चॉकलेट निर्माता कंपनी ने नाम बदलकर 'इटालो सूईसे' कर लिया था, क्योंकि उसका देश के साथ किसी तरह का वास्तविक संबंध नहीं रहा था। कंपनी ने एक बार फिर नाम बदलकर 'लिबीर्ट' कर दिया है। दरअसल, पहले जो नाम रखा गया था, वो ISIS था।
गौरतलब है कि ISIS सुन्नी आतंकियों द्वारा इराक और सीरिया में स्थापित किए गए इस्लामिक स्टेट का संक्षिप्त रूप है। आईएसआईएस आतंकी संगठन के इस गढ़ ने जून महीने में ही समूह का नाम बदलकर इस्लामिक स्टेट रेख लिया था।
कंपनी 91 साल पुरानी है। 2013 में इसके मैनेजरों ने नए नाम रखने का निर्णय लिया। कंपनी के मार्केटिंग मैनेजर डेसिरी लिबीर्ट ने कहा, "हमने अपने खास तरह की कुकीज के लिए ISIS नाम चुना था।" साथ ही कहा, "अगर हमें ये पहले पता होता कि यह नाम किसी आतंकी संगठन से जुड़ा हुआ है, तो हम ऐसा कभी नहीं करते।"
लिबीर्ट ने कहा, "हमारे अंतरराष्ट्रीय कस्टमर्स यह कहकर स्टॉक नहीं लेना चाह रहे हैं, क्योंकि उपभोक्ता को उसमें नेगेटिविटी दिखती थी।" लिबीर्ट हर साल 5,000 टन से भी ज्यादा चॉकलेट का निर्माण करती है। कंपनी का टर्नओवर 35 मिलियन यूरो यानी लगभग तीन अरब रुपए है।