• Hindi News
  • Court Of Switzerland Forgiven 655 Years Old Loan Of A Farmer

कोर्ट ने माफ किया किसान का 655 साल पुराना कर्जा

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जेनेवा. स्विट्जरलैंड की एक कोर्ट ने एक किसान परिवार का 655 साल पुराना कर्जा माफ कर दिया है। 1357 में इनके परिवार के एक सदस्य ने कैथोलिक चर्च से कर्जा लिया था। इसके बदले यह परिवार हर साल 70 स्विस फ्रैंक चुका रहा था।
उत्तर पश्चिमी प्रांत ग्लेरस के कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि अब इस परिवार को कर्जे की रकम चुकाने की कोई जरूरत नहीं है। यह रकम नैफेल कैथोलिक चर्च में लैंप को जलाए रखने के लिए दी जाती थी। इस परिवार के कोनराड म्यूलर नामक व्यक्ति ने 1357 में हेनरिख स्टकी नामक व्यक्ति की हत्या कर दी थी।
अपनी आत्मा को पीडि़त परिवार के बदले से बचाने के लिए म्यूलर ने चर्च को एक सेंचुरी लैंप दिया। शपथ ली कि वह इसे ‘हमेशा जलाने के लिए’ ईंधन देता रहेगा। अगर वह ऐसा न करे तो उसकी सारी जमीन चर्च की हो जाएगी।
म्यूलर की जमीन के मालिक सदियों से लैंप के तेल के लिए रकम देते रहे हैं। अब नैफेल के पैरिश ने इस व्यवस्था को आधिकारिक रूप से म्युनिस्पैलिटी के रजिस्टर में दर्ज करवाने की कोशिश की तो रकम देने वालों में एक ने मना कर दिया।
चर्च ने इस मामले में कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई थी जिसके बाद कोर्ट ने 20 दिसंबर को फैसला सुनाया कि 14वीं शताब्दी के कानून स्विट्जरलैंड में 18वीं शताब्दी के मध्य से समाप्त कर दिए गए हैं।