--Advertisement--

5 साल के हर्षित सौमित्र ने फतह की 5,554 मीटर ऊंची चोटी

यह जगह माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप से करीब 200 मीटर ऊंचाई पर है। दावा किया गया है कि वह यह कारनामा कर दिखाने वाला सबसे कम उम्र पर्वतारोही है।

Dainik Bhaskar

Oct 20, 2014, 10:16 AM IST
Five year old Indian boy harshit saumitra reaches Everest Base Camp
काठमांडू। भारत के पांच साल 11 माह के हर्षित सौमित्र ने 5,554 मीटर ऊंची चोटी काला पत्थर को फतह किया है। यह जगह माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप से करीब 200 मीटर ऊंचाई पर है। दावा किया गया है कि वह यह कारनामा कर दिखाने वाला सबसे कम उम्र पर्वतारोही है। यह नया विश्व रिकॉर्ड है।
हर्षित के साथ इस अभियान पर उसके पर्वतारोही पिता राजीव सौमित्र और दो शेरपा गाइड भी थे। राजीव ने मीडिया को बताया, "सात अक्टूबर को हम रवाना हुए थे। दस दिनों में हम काला पत्थर पर पहुंचे थे। यह नया विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले भारत का ही सात साल का अार्यन बालाजी मई 2012 में एवरेस्ट बेस कैम्प और काला पत्थर पर पहुंचा था। हम हर्षित के इस कारनामे को विश्व कीर्तिमान के तौर पर दर्ज कराने के लिए लिम्का बुक और गिनीज बुक से संपर्क कर रहे हैं।"
ढाई साल की उम्र से ट्रेनिंग ली
दिल्ली में जीडी गोयनका मॉडल स्कूल में ग्रेड वन में पढ़ रहे हर्षित की ट्रेनिंग ढाई साल की उम्र से शुरू हो गई थी। कम आयु में उसने लंबे प्रशिक्षण सत्रों को पूरा किया। राजीव ने कहा, "अभियान के दौरान हर्षित पूरी तरह स्वस्थ रहा।"
X
Five year old Indian boy harshit saumitra reaches Everest Base Camp
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..