पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • कैसे काम करती है ICALL हेल्पलाइन?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेंटल हेल्थ समस्याओं पर कैसे काम कर रही हेल्पलाइन iCALL, जानिए अभी

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल। जिंदगी में हम सब कभी न कभी परेशान होते हैं। कई बार उदासी इतना घेर लेती है कि कोई राह नहीं सूझती। कभी खुद का और कभी अपने ही करीबियों को चोट पहुंचाने की इसी अवस्था को विज्ञान की भाषा में 'डिप्रेशन' या 'अवसाद' कहते हैं। अच्छी बात यह है कि इसका इलाज है और यह पूरी तरह से ठीक हो सकता है। कुछ पीड़ित जल्दी ठीक हो जाते हैं और कुछ को उबरने में लंबा वक्त लग सकता है। 2014 में बॉलीवुड कलाकार दीपिका पादुकोण भी डिप्रेशन से गुजरीं और उन्होंने हिम्मत के साथ उबरने में सफलता पाई। दरअसल, हमारे देश में मानसिक रोगों के लाइलाज रहने के पीछे जागरुकता की कमी के अलावा उचित साधनों का अभाव भी एक बड़ी वजह है।
इन्हीं सबको देखते हुए मैरिको के चेयरमैन हर्ष मारीवाला ने एक सकारात्मक पहल की है। उन्होंने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) के साथ एक हेल्पलाइन को समर्थन देने की पहल की है, जिसे iCALL नाम दिया गया। इसका फोन नंबर है - 022 2552 1111 । हर्ष कहते हैं कि, ' जीवन में तनाव दिनोंदिन बढ़ रहा है लेकिन हम चाहें तो उस पर काबू पर सकते हैं। iCALL के माध्यम से निराश हो चुके लोगों को जीने का हौसला देकर हम समाज को कुछ अच्छा लौटाना चाहते हैं।'
हर्ष के नेतृत्व में मारीवाला हेल्थ इनिशिएटिव' (एमएचआई) ने देश भर में मेंटल-हेल्थ के सेक्टर में अंर्तराष्ट्रीय स्तर की सेवाएं प्रदान कराने का लक्ष्य रखा है।
कैसे काम करती है iCALL हेल्पलाइन - 022 2552 1111
सितंबर 2012 में शुरू की गई इस हेल्पलाइन के माध्यम से विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग भाषाओं में मानसिक रोग से पीड़ित लोगों को टेलीफोन पर उपयोगी परामर्श देकर सेवाएं दी जाती हैं। iCALL के जरिए मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक काउंसलिंग मुहैया कराई जाती है। iCALL अपने यहां कॉल करने वालों पहचान गुप्त रखता है। इसके अलावा पीड़ित जब चाहे, अपनी बात सामने रख सकता है। पीड़ित पुरुष या महिला ई-मेल के जरिए भी प्रोफेशनल काउंसलिंग का लाभ ले सकते हैं। हेल्पलाइन की ओर से 24 घंटे के अंदर जवाब भी दे दिया जाता है।
iCALL की सेवाआं में प्रमुख रूप से शामिल हैं :
> पीड़ित को फोन पर सही जानकारी उपलब्ध कराना।
> सही वक्त पर मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करना ।
> प्रशिक्षण सुविधा देना ताकि आगे इस समस्या से उबरने में मदद मिल सके।
> विशेषज्ञ और परामर्श सेवाएं ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

और पढ़ें