सेल्फ मेड अमेरिकन वुमन लिस्ट में दो भारतवंशी महिलाएं

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
न्यूयॉर्क। अपनी मेहनत के दम पर कारोबारी जगत में नई ऊंचाइयां छूने वाली अमेरिका की टॉप-60 रिच और सक्सेसफुल महिलाओं में दो भारतीय मूल की हैं। फोर्ब्स की इस सूची में भारत में जन्मी नीरजा सेठी 16वें स्थान पर हैं। जबकि जयश्री उल्लाल को 30वां स्थान मिला है।
फोर्ब्स ने इन्हें कामयाब सेल्‍फ मेड महिला उद्यमी बताया है और कहा है कि इन्होंने इन्वेंशन और इनोवेशन के जरिए ऊंचाइयों को छुआ है। नीरजा सेठी (61) ने पति भारत देसाई के साथ मिलकर आईटी कंसल्टिंग और आउटसोर्सिंग कंपनी ‘सिंटेल’ की शुरुआत की थी। उनकी कंपनी की नेटवर्थ करीब 7,400 करोड़ रुपए है।
उनकी कंपनी में 25,000 लोग काम करते हैं। हाल में उनकी कंपनी शेयर मूल्य के हिसाब से बाजार में 24,224 करोड़ रुपए की थी। मौजूदा वक्त में वह कई मुख्‍य जिम्मेदारियां भी निभाती हैं। वह कॉरपोरेट अफेयर्स की वाइस प्रेसिडेंट हैं। साथ ही बिजनेस डायरेक्टर्स बोर्ड पैनल को भी बखूबी रिप्रेजेंट करती हैं।
वहीं, अरिस्ता नेटवर्क्स की प्रेसिडेंट सीईओ जयश्री उल्लाल (55) की कंपनी की नेटवर्थ 3162.63 करोड़ रुपए है। लंदन में जन्मी और दिल्ली पली-बढ़ी जयश्री 2008 में कंपनी की सीईओ बनी थीं। तब कंपनी की कमाई के नाम पर कुछ नहीं था और इसमें 50 से कम कर्मचारी थे। महज सात साल यानी 2015 में इसका कारोबार 5,639 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। इसके शेयर जून 2014 में शेयर बाजार में लिस्ट हुए। उन्होंने कंपनी में इंजीनियर टीम से ज्‍यादा टेक्‍नोलॉजी टीम पर ध्यान दिया।
अमेरिका की इन टॉप-60 अमीर महिलाओं की कुल संपत्ति 3.56 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है। इन महिलाओं ने अपनी खुद की मेहनत और खोज से देश में कुछ बड़े ब्रांड तैयार किए हैं, इनमें गैप और स्पेंक्स प्रमुख हैं। वहीं इनमें कई महिलाओं ने फेसबुक, ईबे और गूगल सहित कई टेक्नोलॉजी कंपनियों में मदद की है।
डेयने हैंड्रिक पहले नंबर पर : खुद के दम पर ऊंचाइयां छूने वाली अमेरिका की धनी महिलाओं की सूची में सबसे ऊपर डेयने हैंड्रिक हैं। वह एबीसी सप्लाई की मालिक हैं जो देश में छत और साइडिंग (छल्ली) बनाने में काम आने वाली निर्माण सामग्री की सबसे बड़ी थोक वितरक है। हैंड्रिक्स की संपत्ति इस समय 32,972 करोड़ रुपए है।
खबरें और भी हैं...