तानाशाह की लाडली बहन, कॉलेज में इन्हें देखते ही रास्ता छोड़ देते थे स्टूडेंट / तानाशाह की लाडली बहन, कॉलेज में इन्हें देखते ही रास्ता छोड़ देते थे स्टूडेंट

नॉर्थ कोरिया से भागे एक डिफेक्टर ने बताया था कि यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान किम यो-जोंग का रुतबा अलग ही होता था।

Oct 08, 2017, 12:31 PM IST
प्योंगयांग. नॉर्थ कोरियाई तानाशाह किम जोन्ग उन अपनी बहन किम यो जोन्ग को पोलितब्यूरो के प्रमोट कर रहे हैं। माना जा रहा है कि 28 साल की यो-जोन्ग किम की बुआ किम योन्ग ही को रिप्लेस करेंगी। पोलित ब्यूरो फैसला लेने वाली देश की सबसे बड़ी बॉडी होती है। बता दें, यो जोन्ग भाई किम की बहुत लाडली हैं और उनके लिए प्रमोशन और प्रोपेगैंडा के काम देखती हैं। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उनका रुतबा ऐसा था कि स्टूडेंट्स उनके लिए रास्ता छोड़ देते थे। किम के दोस्त ने बहन के बारे में बताई थीं ये बातें...
- पूर्व एनबीए स्टार डेनिस रॉडमैन और तानाशाह के अमेरिकी दोस्त डेनिस किम यो-जोंग से मिला थे और उनके बारे में खास बातें बताई थीं।
- डेनिस ने बताया था कि किम यो-जोंग तानाशाह किम जोंग की बहुत लाडली हैं और इनके बारे में लोग बहुत कम ही जानते हैं।
- नॉर्थ कोरिया से भागे एक डिफेक्टर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान किम यो-जोंग का रुतबा अलग ही होता था।
- हॉल से निकलने पर सारे स्टूडेंट्स उसके लिए रास्ता छोड़ देते थे। क्लासमेट्स के अलावा एलिवेटर में कोई और उसके साथ नहीं जा सकता था।
- उसके मुताबिक, किम यो-जोंग की शादी आर्मी चीफ चो योंग-हे के बेटे से हुई थी। लेकिन, जनवरी 2013 में उसकी एक कार एक्सीडेंट में मौत हो गई।
विदेश में दूसरे नाम से की थी पढ़ाई
- स्विट्जरलैंड के एक स्कूल में किम यो जोंग ने पढ़ाई की है। भाई की तरह उनकी भी छद्म नाम से स्कूल में एंट्री ली थी। स्कूल में यह बताया गया कि ये किम जोंग के नौकर की बच्ची है।
- स्वदेश लौटने के बाद सीनियर सेकंडरी उत्तर कोरिया में ही किया। इसके बाद वे किम इल सुंग मिलिट्री यूनिवर्सिटी में पढ़ीं। किम यो जोंग अंग्रेजी और जर्मन भी लिख-पढ़ लेती हैं।
- किम यो-जोंग पहली बार वे 2010 में पिता के साथ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के तीसरे सम्मेलन में दिखी थीं। इसके बाद तीन साल पहले पिता के अंतिम संस्कार पर।
- बताया जाता है कि सितंबर से अक्टूबर के अंत तक शासक किम जोंग का कोई पता-ठिकाना नहीं था। लोगों को आशंका थी कि वह बीमार हैं। उन्हीं का काम देखने के लिए किम यो जोंग को सार्वजनिक रूप से सबके सामने आना पड़ा।
क्या करती हैं यो-जोंग?
- यो-जोंग को 7th कांग्रेस समिट में नॉर्थ कोरिया की सेंट्रल कमिटी में चुना गया है। 36 साल बाद हाल ही में ये समिट हुआ था।
- साउथ कोरियन न्यूजपेपर 'द चोशुन' के मुताबिक, यो-जोंग अपने भाई के लिए अप्वाईमेंट्स, प्रमोशन और प्रोपेगैंडा का काम देखती है।
- बताया जाता है कि यो-जोंग ने ही अमेरिकन प्रोफेशन बास्केटबॉल प्लेयर डेनिस रोडमैन और अपने भाई के बीच दोस्ती करवाई थी। इसके बाद रोडमैन नॉर्थ कोरिया के दौरे पर गए थे।
- अब भी किम यो-जोंग कम ही मीडिया के सामने आती हैं, लेकिन नॉर्थ कोरिया में उनकी ही चलती है। बताया जाता है कि किम जोंग भी कोई फैसला लेने से पहले बहन से ही सलाह लेते हैं।
- किम यो-जोंग की शादी आर्मी चीफ चो योंग-हे के बेटे से हुई थी, लेकिन, जनवरी 2013 में उसकी एक कार एक्सीडेंट में मौत हो गई थी।
आगे की स्लाइड्स में देखें किम की बहन की फोटोज...
X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना