• Hindi News
  • 100 वर्ग मीटर में बनाया नया देश किंगडम ऑफ एंक्लावा

यूरोप का सबसे छोटा देश 'किंगडम ऑफ एंक्लावा', 100 स्क्वायर मीटर क्षेत्रफल

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जुब्लाना। यूरोप में कुछ लोगों ने 100 वर्ग मीटर जमीन के टुकड़े पर एक नया देश बना लिया है। लोगों ने स्लोवेनिया और क्रोएशिया सीमा पर एक स्वयंभू देश बनाकर इसे 'किंगडम ऑफ एंक्लावा' नाम भी दे दिया है। पिछले हफ्ते यहां 800 एंक्लावा नागरिकों ने देश के पहले वर्चुअल चुनाव के लिए भी वोट दिया और मंत्रियों का भी चुनाव हो गया।
यह कारनामा करने वाले शख्स का नाम प्यॉत्र वारजेंकीविज है। हाल ही में प्यॉत्र और उनके कुछ दोस्तों को स्थानीय लोगों के जरिए पता चला कि स्लोवेनिया के मेटलिका शहर के पास और क्रोएशिया की राजधानी जागरेब से करीब 50 किलोमीटर दूर एक ऐसी जगह है, जिस पर किसी का अधिकार नहीं है।

दरअसल, 1991 में यूगोस्लाविया के विघटन के बाद सात राज्य बनाए गए थे। इस दौरान, कई ऐसे सीमा क्षेत्र थे जो विवादित हो गए और उन्हें नो मैंस लैंड घोषित कर दिया गया। फिर क्या था, प्यॉत्र और उनके कुछ दोस्तों ने इस जगह पर एक अलग ही देश बनाने का फैसला कर लिया।

प्यॉत्र की मानें तो इस देश के दरवाजे 'दुनिया के नागरिक' के लिए हमेशा खुले हैं। उन्होंने बताया, 'हमारा मकसद एक ऐसा देश बनाने से है, जिसमें रंग, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता जैसा कोई भेद न हो। यहां हर कोई रह सके, अपनी बात रख सके, मुफ्त पढ़ सके और बिना टैक्स दिए आजीविका कमा सके।'