• Hindi News
  • Malaysian State's Sultan Bars Non Muslims From Using The Word Allah

गैर मुस्लिमों के ‘अल्लाह’ बोलने पर प्रतिबंध

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कुआलालंपुर. मलेशिया के सेलंगर प्रांत में गैर मुस्लिम लोग ‘अल्लाह’ शब्द का उच्चरण नहीं कर सकते। यहां के सुल्तान ने आदेश जारी कर कहा है कि यह शब्द केवल मुसलमानों के लिए पवित्र है, गैर मुस्लिम इसे नहीं बोल सकते। इसके तत्काल बाद राज्य के विभिन्न राजनीतिक दलों ने विरोध शुरू कर दिया है।
सेलंगर की इस्लामी मामलों की परिषद के सचिव मोहम्मद मिस्री इद्रीस ने मंगलवार को बताया कि सुल्तान शराफुद्दीन इद्रीस शाह यह आदेश जारी किया है। इससे पहले 18 फरवरी 2010 को यहां इस आशय का फतवा जारी करते हुए गजट में भी यह प्रकाशित किया जा चुका है।
फतवा राज्य के कानून के मुताबिक जारी हुआ है और इस पर सवाल उठाने वाले को कड़ी सजा देने का प्रावधान है। सुल्तान ने डीएपी पार्टी के महासचिव लिम गुआन एंग की इस मांग पर आश्चर्य जताया है कि बाइबिल के मलय संस्करण में अल्लाह शब्द लिखने की अनुमति दी जाए। लिम पेनांग प्रांत के मुख्यमंत्री हैं और उन्होंने नववर्ष संदेश में यह मुद्दा उठाया था।
हम बाइबिल के मलय संस्करण में अल्लाह शब्द का प्रयोग जारी रखेंगे। यह सदियों से चला आ रहा है। संघीय संविधान के अनुच्छेद 11 में हमें यह अधिकार मिला है। -मलय चर्च परिषद
सुल्तान शरीफुद्दीन को डिक्री जारी करने का अधिकार है वे राज्य के इस्लामी मामलों के प्रभारी हैं। -मुहयिद्दीन यासीन, उपप्रधानमंत्री, मलेशिया