पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज-10, अगले साल शुरू होगी बिक्री

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सैन फ्रैंसिस्को। माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार देर रात नया ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज-10 लॉन्च किया। पहले इसे विंडोज-9 माना जा रहा था। जो स्टार्ट बटन के साथ लौटा है। यानी एक बार फिर विंडोज की सैकड़ों खिड़कियों एक बटन से खुलने लगेंगी। विंडोज-8 में यह बटन नहीं था।
विंडोज-8 के फ्लॉप होने की यह एक बड़ी वजह था।। विंडोज-10 काफी हद तक विंडोज-7 जैसा है। नया वर्जन अप्रैल 2015 तक तैयार होगा और जुलाई के बाद बिक्री शुरू होगी।
माइक्रोसॉफ्ट के वाइस प्रेसीडेंट (विंडोज ग्रुप) जो बिलफ्योरी के मुताबिक हम चाहते हैं कि की-बोर्ड, माउस को पसंद करने वाले यूजर को कोई दिक्कत हो। उन्हें जैसी विंडोज चाहिए वैसी मिलीं। माइक्रोसॉफ्ट की योजना ऐसा विंडोज ओएस बनाने की है जो 4 इंच से लेकर 80 इंच तक की स्क्रीन पर चल सके।
स्टार्ट मेन्यू की ग्रैंड वापसी
आखिरकार स्टार्ट मेन्यू लौट आया। इसमें रिस्टार्ट और शट डाउन का विकल्प भी लौट आया है। लेकिन नया स्टार्ट पहले से ज्यादा स्मार्ट है। इसे यूजर अपने हिसाब से कस्टामाइज कर सकते हैं। इसके सर्च में इंटरनेट और कंप्यूटर दोनों पर सर्च की सुविधा मिलेगी। इसके साइज को भी छोटा बड़ा कर सकते हैं। टास्क बार में वो सभी एप दिखाई देंगी जो यूजर ने खोल रखी होंगी।
पीसी-मोबाइल और टैबलेट
विंडोज-10 को मोबाइल, पीसी और टैबलेट के इंटरफेस को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यूजर इंटरफेस ऐसा रखा गया है कि तीनों प्लेटफॉर्मों पर आसानी से इस्तेमाल हो सके। विंडोज डिवाइस आसानी से एक-दूसरे से जुड़ सके। विंडोज टैब और स्मार्टफोन में चलने वाली एप इसके जरिए पीसी पर काम करेंगी। वो भी फुल स्क्रीन साइज में विंडोज 10 सभी के लिए एक होगा। चाहे पर्सनल यूजर हों या फिर इंटरप्राइज यूजर। सभी को एक स्टोर से अपडेट, एप जैसी सुविधाएं मिलेंगी।
आगे पढ़ें: मल्टीटास्किंग और वर्चुअल डेस्कटॉप भी होगी विंडोज-10 में।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें