माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज-10, अगले साल शुरू होगी बिक्री / माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज-10, अगले साल शुरू होगी बिक्री

एक बार फिर स्टार्ट बटन से खुलेंगी विंडोज की खिड़कियां, नया वर्जन अप्रैल 2015 तक होगा तैयार।

Dainikbhaskar.com

Oct 01, 2014, 10:08 AM IST
Microsoft announces Windows 10
सैन फ्रैंसिस्को। माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार देर रात नया ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज-10 लॉन्च किया। पहले इसे विंडोज-9 माना जा रहा था। जो स्टार्ट बटन के साथ लौटा है। यानी एक बार फिर विंडोज की सैकड़ों खिड़कियों एक बटन से खुलने लगेंगी। विंडोज-8 में यह बटन नहीं था।
विंडोज-8 के फ्लॉप होने की यह एक बड़ी वजह था।। विंडोज-10 काफी हद तक विंडोज-7 जैसा है। नया वर्जन अप्रैल 2015 तक तैयार होगा और जुलाई के बाद बिक्री शुरू होगी।
माइक्रोसॉफ्ट के वाइस प्रेसीडेंट (विंडोज ग्रुप) जो बिलफ्योरी के मुताबिक हम चाहते हैं कि की-बोर्ड, माउस को पसंद करने वाले यूजर को कोई दिक्कत हो। उन्हें जैसी विंडोज चाहिए वैसी मिलीं। माइक्रोसॉफ्ट की योजना ऐसा विंडोज ओएस बनाने की है जो 4 इंच से लेकर 80 इंच तक की स्क्रीन पर चल सके।
स्टार्ट मेन्यू की ग्रैंड वापसी
आखिरकार स्टार्ट मेन्यू लौट आया। इसमें रिस्टार्ट और शट डाउन का विकल्प भी लौट आया है। लेकिन नया स्टार्ट पहले से ज्यादा स्मार्ट है। इसे यूजर अपने हिसाब से कस्टामाइज कर सकते हैं। इसके सर्च में इंटरनेट और कंप्यूटर दोनों पर सर्च की सुविधा मिलेगी। इसके साइज को भी छोटा बड़ा कर सकते हैं। टास्क बार में वो सभी एप दिखाई देंगी जो यूजर ने खोल रखी होंगी।
पीसी-मोबाइल और टैबलेट
विंडोज-10 को मोबाइल, पीसी और टैबलेट के इंटरफेस को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यूजर इंटरफेस ऐसा रखा गया है कि तीनों प्लेटफॉर्मों पर आसानी से इस्तेमाल हो सके। विंडोज डिवाइस आसानी से एक-दूसरे से जुड़ सके। विंडोज टैब और स्मार्टफोन में चलने वाली एप इसके जरिए पीसी पर काम करेंगी। वो भी फुल स्क्रीन साइज में विंडोज 10 सभी के लिए एक होगा। चाहे पर्सनल यूजर हों या फिर इंटरप्राइज यूजर। सभी को एक स्टोर से अपडेट, एप जैसी सुविधाएं मिलेंगी।
आगे पढ़ें: मल्टीटास्किंग और वर्चुअल डेस्कटॉप भी होगी विंडोज-10 में।
Microsoft announces Windows 10
मल्टीटास्किंग और वर्चुअल डेस्कटॉप 
विंडोज-10 में मल्टीटास्किंग और वर्चुअल डेस्कटॉप की सुविधा मिलेगी। कई विंडो को डेस्कटॉप पर अलग-अलग साइज में सेट कर सकते हैं। उन पर काम कर सकेंगे। टच यूजर्स के लिए बड़े बटन होंगे जो पहले की तुलना में ज्यादा टच फ्रैंडली होंगे। कई वर्चुअल डेस्टटॉप विंडो खोल सकेंगे। एक विंडो में चल रही एप को दूसरे वर्चुअल डेस्कटॉप पर ले जा सकेंगे। यह फोन या टैबलेट में कई स्क्रीन जोड़ने जैसा है। जिन्हें स्वाइप करके देखा जा सकता है। 
Microsoft announces Windows 10
इसलिए फ्लॉप शो बना विंडोज-8
  1. टच पीसी के लिए बना लेकिन अभी टच पीसी और लैपटॉप महंगे होने के कारण लोकप्रिय नहीं हैं। 
  2. यूजर फ्रैंडली ऑपरेटिंग सिस्टम होना।
  3.  इंटरफेस पीसी से ज्यादा स्मार्टफोन को ध्यान में रखकर बना था। 
  4.  इस्तेमाल करने में मुश्किल और झल्लाहट देने वाला था।
  5. विस्टा में भी इसी तरह की समस्याएं थी। 
X
Microsoft announces Windows 10
Microsoft announces Windows 10
Microsoft announces Windows 10
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना