• Hindi News
  • International
  • इंडोनेशिया में सिनाबंग ज्वालामुखी में हर घंटे तीन विस्फोट
विज्ञापन

PHOTOS: हर घंटे तीन बार लावा उगल रहा है इंडोनेशिया का सिनाबंग ज्वालामुखी

Dainik Bhaskar

Jun 26, 2015, 10:56 AM IST

इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा प्रांत में सिनाबंग पर्वत में फूटे ज्वालामुखी से शुक्रवार को एकबार फिर लावा और राख निकलने लगी है।

इंडोनेशिया में सिनाबंग ज्वालामुखी में हर घंटे तीन विस्फोट
  • comment
जकार्ता। इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा प्रांत में सिनाबंग पर्वत में फूटे ज्वालामुखी से शुक्रवार को एकबार फिर लावा और राख निकलने लगी है। इस महीने के शुरुआत में फूटे ज्वालामुखी की वजह से आसपास के कई गांव और कस्बे पूरी तरह वीरान हो गए हैं। हजारों लोग अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं। करीब चार दशकों तक शांत रहने के बाद 2010 में यह ज्वालामुखी सक्रिय हुआ था। तब इसके लावे की वजह से दो लोगों की मौत हो गई थी।
रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तरी सुमात्रा के प्रांतीय इलाके में स्थित क्रेटर से गुरुवार को काफी राख और धुआं निकला, जिसकी चपेट में चार किलोमीटर तक का क्षेत्र प्रभावित हुआ है। इन इलाकों में रहने वाले लोगों का जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, ज्वालामुखी में हर एक घंटे में तीन विस्फोट हो रहे हैं।
ज्वालामुखी के नजदीक स्थित रस्तागी शहर से रिपोर्टिंग कर रहे अल जजीरा की पत्रकार स्टीफनी डेक्कर ने बताया कि शुक्रवार सुबह ज्वालामुखी में तीन बार विस्फोट की आवाज सुनी गई है। आसमान में हजारों मीटर ऊपर तक उठे धूल के गुबार से अंधेरा छा गया है। पिछले कुछ हफ्तों में करीब 10,000 से ज्यादा लोगों ने अपने घर छोड़ दिए हैं।
ज्वालामुखी के जानकार ऐर्मन पुत्रा ने बताया कि सिनाबंग पर्वत के ज्वालामुखी अब भी सक्रिय है और आने वाले समय में इसमें बड़े विस्फोट की आशंका है।
इंडोनेशिया का आपदा विभाग की टीम फिलहाल ज्वालामुखी के तीन किलोमीटर दायरे में मौजूद है और इसकी एक्टिविटी पर नजर रखे हुए है।
गुरुवार को ज्वालामुखी की राख ने उत्तरी सुमात्रा की प्रांतीय राजधानी मेदान को ढंक लिया था। यह जगह ज्वालामुखी से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। राख के कारण शहर के लोगों को मास्क पहनने पड़े थे।
आगे की स्लाइड्स में देखिए, ज्वालामुखी में विस्फोट की फोटोज।

X
इंडोनेशिया में सिनाबंग ज्वालामुखी में हर घंटे तीन विस्फोट
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें