पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपने साथ मेढक लेकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुईं सुनीता

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली.भारतीय मूल अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने कजाकिस्तान के बेकोनुर स्पेस स्टेशन से अंतरिक्ष के लिए रविवार सुबह उड़ान भरी और 10 मिनट में ही वे अंतरिक्ष में दाखिल हो गईं। वे 3 सदस्यीय एक्सपीडीशन 32 टीम का हिस्सा हैं।



यह सुनीता की दूसरी अंतरिक्ष यात्रा है। वे 4 महीनों तक अंतरिक्ष में रहेंगी। सुनीता अपने साथ मेढक और मछली ले जा रही हैं। इन जीवों को अंतरिक्ष में रखा जाएगा ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि वहां जीव किस तरह जिंदा रह सकते हैं। यह मिशन नवंबर में खत्म होगा।

सुनीता विलियम्स एक्सपीडिशन 32 की फ्लाइट इंजीनियर हैं। वे सोयुज अंतरिक्ष यान से रवाना हुई हैं। अगले 2 दिनों में सुनीता का अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में मौजूद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंचेगा। जहां पहले से ही 3 लोग की मदद से सुनीता की टीम के 3 सदस्य अनुसंधान करेंगे। उनकी टीम करीब 200 प्रयोग करेगी। माना जा रहा है कि इन प्रयोगों से मंगल ग्रह पर जीवन की संभावनाओं का पता लगाने में मदद मिलेगी।

सुनीता विलियम्स की दूसरी अंतरिक्ष यात्रा

गॉड पार्टिकल रिसर्च जैसा भारत का सबसे बड़ा एक्सपेरिमेंटल प्रोजेक्ट तैयार

गॉड पार्टिकल की खोज में लगे भारतीय वैज्ञानिक ने बताया 'गॉड का सच'



















आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें