Hindi News »India Union Budget 2018» India Union Budget 2018-19: Relief On Bank Deposits In Aam Budget 2018, आम बजट 2018

आम बजट 2018: मिडिल क्लास को मिलेगी बड़ी राहत, 10 हजार की टैक्स छूट लिमिट बढ़ेगी

1 फरवरी को आम बजट 2018-19 पेश किया जाएगा और इसमें वित्त मंत्री अरुण जेटली बैंक जमाकर्ताओं को बड़ी खुशी देने वाले हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 10, 2018, 12:31 PM IST

आम बजट 2018:  मिडिल क्लास को मिलेगी बड़ी राहत, 10 हजार की टैक्स छूट लिमिट बढ़ेगी

1 फरवरी को आम बजट 2018-19 पेश किया जाएगा और इसमें वित्त मंत्री अरुण जेटली बैंक जमाकर्ताओं को बड़ी खुशी देने वाले हैं। दरअसल ऐसा अनुमान है कि मोदी सरकार बैंक में जमाकर्ताओं को बड़ी राहत देते हुए 10 हजार रुपए की लिमिट बढ़ा सकती है। इसके पीछे मकसद बड़े वर्ग को फायदा पहुंचाना है।

आम बजट 2018: बढ़ेगी 10 हजार तक की टैक्स लिमिट छूट

सूत्रों की मानें तो इस संबंध में बैंकों ने सरकार से इस लिमिट को बढ़ाने के लिए कहा है क्योंकि 10 हजार रुपए तक टैक्स छूट की लिमिट सालों पहले यानि 1997 में हुई थी और अब इसे बढ़ाया जाना चाहिए। इसके अलावा बैंकों ने मोदी सरकार से मांग की है कि सिनियर सिटीजन और पेंशन धारकों को अलग से छूट दी जाए ताकि एक बड़े वर्ग को फायदा हो सके।

आम बजट 2018: बजट से पहले मंत्री खाते हैं हलवा और बेसमेंट में रहते हैं 'कैद', जानिए क्यों

अभी होता यह है कि अगर कोई व्यक्ति एक साल के लिए भी 1.61 लाख रुपए की एफडी कराता है तो उसका ब्याज 10 हजार रुपए से भी ज्यादा बनता है और इस हिसाब से देखें तो वो इनकम टैक्स देने वाले की कैटेगरी में आता है।


आम बजट 2018: महिलाओं के लिए खास होगा बजट, मिल सकता है बड़ा फायदा

पिछले आम बजट की हाईलाइट्स

  • पिछले साल का आम बजट कई मायनों में खास रहा था। उस दौरान कई चीजें सस्ती तो कई चीजें महंगी हुईं। इनमें आरओ, लेदर का सामान, सोलर पैनल, बायोगैस, रेल टिकट खरीदना और सस्ता घर देने का प्रयास जैसी चीजें शामिल रहीं, वहीं मोबाइल फोन, तंबाकू, गुटखा, फोन, पान मसाला, सिल्वर फॉयल और स्टील का सामान जैसी चीजें महंगी हो गईं।
  • हालांकि पिछले साल के आम बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली और मोदी की सरकार ने मिडिल क्लास को बड़ी राहत दी थी।
  • मिडिल क्लास को इनकम टैक्स से राहत मिली थी और 2.5 से 5 लाख तक की इनकम टैक्स सीमा 10 परसेंट से घटाकर 5 परसेंट कर दी गई थी।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: aam bjt 2018: midil class ko milegai bdei raaht, 10 hazaar ki tax chhut limit bdheegai
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From India Union Budget 2018

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×