--Advertisement--

दोहरीकरण का निरीक्षण किया

रेलवे स्टेशन की रेल पटरी का दोहरीकरण, रेलवे के 30 नए आवास बनाने सहित विकास कार्यों को लेकर रेलवे के सीनियर डिविजनल...

Dainik Bhaskar

Mar 22, 2015, 02:50 AM IST
दोहरीकरण का निरीक्षण किया
बोकारो। रेलवे स्टेशन की रेल पटरी का दोहरीकरण, रेलवे के 30 नए आवास बनाने सहित विकास कार्यों को लेकर रेलवे के सीनियर डिविजनल मैनेजर बीएन लाल बोकारो थर्मल स्टेशन मास्टर राकेश कुमार सहित रेलवे के पांच अभियंताओं की टीम ने निरीक्षण किया।
इसके बाद डीवीसी के परियोजना पदाधिकारी प्रमोद कुमार के साथ वार्ता की ताकि इन कार्यों को पूरा करने में रेलवे को कोई परेशानी हो। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे पटरी दोहरीकरण करने एवं रेलवे कर्मचारियों के रहने के लिए 30 नए आवासों का निर्माण करने की स्वीकृति रेलवे के महाप्रबंधक हाजीपुर से मिल चुकी है। इस सभी का निर्माण काम चार वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावे बोकारो थर्मल रेलवे स्टेशन के समीप रेलवे द्वारा हॉस्पिटल, विद्यालय एवं पार्किंग का भी निर्माण करने की योजना है।

अधिकारियों के अनुसार बोकारो थर्मल में रेलवे की बहुत जमीन है जिसका इस्तेमाल करने से रेलवे को लाखों रुपए के राजस्व की प्राप्ति होगी। निरीक्षण में आए रेलवे अधिकारी डीवीसी प्लांट की बाउंडरी को तोड़ कर रेलवे पटरी का दोहरीकरण करना चाहती है परंतु इससे डीवीसी प्लांट की सुरक्षा पर खतरा होने सहित रेलवे द्वारा डीवीसी प्लांट को लिज पर दी गई।
जमीन कम हो जाएगी। और अगर रेलवे पटरी का दोहरीकरण प्लांट को दी गई जमीन को छोड़ कर की जाती है तो रेलवे स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग को तोड़ने सहित रेलवे की जमीन अतिक्रमण कर बसे बिरसा नगर, सुभाष नगर, सिक्स यूनिट आदि रेलवे कॉलोनी के लोगों को हटाना होगा।

इस संबंध में डीवीसी प्लांट के मुख्य अभियंता सह परियोजना प्रधान प्रमोद कुमार ने बताया की रेलवे अधिकारियो से वार्ता हुई है। इन लोगों ने प्लांट के अंदर लिज पर ली गई रेलवे की जमीन की मापी भी की है। उन्होंने कहा कि रेलवे प्रबंधन के ऊपर निर्भर है की वे पटरी का दोहरी करन किस ओर से करेंगे। डीवीसी सहयोग करने के लिए तैयार है।

डीवीसी प्रबंधन ने दिया पूरा सहयोग का आश्वासन।
X
दोहरीकरण का निरीक्षण किया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..